Bhopal News: करोड़पति का सपना दिखाकर किया जा रहा साइबर धोखाधड़ी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

आरोपियों द्वारा लोगों को क्रिप्टों और बिटकॉइन की तरह ही डिजिटल कॉइन में निवेश के जरिए करोड़पति का सपना दिखाकर साइबर धोखाधड़ी की घटना को अंजाम देते थे।

Cyber fraud

Bhopal News: भोपाल पुलिस को साइबर क्राइम के खिलाफ सफलता हासिल हुई है। दरअसल, एक आरोपी को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी द्वारा साइबर धोखाधड़ी करने के लिए लोगों के क्रिप्टो में निवेश करने का झांसा दिया जा रहा था। फिलहाल पुलसि ने आरोपी को गिरफ्तार कर आगे की कानूनी कार्रवाई में जुट चुकी है।

क्रिप्टो में निवेश करने का दिया जा रहा झांसा

दरअसल, भोपाल के काटारा हिल्स के रहने वाले राजेंद्र विराज सिंह ने भोपाल साइबर पुलिस को शिकायत दर्ज कराई थी। इस दौरान उन्होंने पुलिस को बताया कि कुछ लोगों के द्वारा क्रिप्टो में निवेश करने की बात कही जा रही थी, जिसमें रूपयों का तीन गुना रिटर्न देने के बात कही गई। वहीं, जालसाजों की बातों में आकर फरियादी ने 1 लाख 15 रूपए निवेश कर दिया। आरोपियों द्वारा लोगों को क्रिप्टों और बिटकॉइन की तरह ही डिजिटल कॉइन में निवेश के जरिए करोड़पति का सपना दिखाकर साइबर धोखाधड़ी की घटना को अंजाम देते थे।

क्रिप्टो एक्सचेंज में करीब 10 हजार लोगों को जोड़ा

भोपाल की साइबर पुलिस ने फरियादी के शिकायत के बाद आरोपी अमर लाल बाधवानी को गिरफ्तार कर लिया। वहीं, इससे पहले आरोपी के एक साथी को पकड़ने में भोपाल साइबर पुलिस कामयाब हुई थी। इस दौरान पुलिस ने शाजापुर जिले के रहने वाले त्रिलोक पाटीदार को गिरफ्तार किया था। आपको बता दें इन आरोपियों द्वारा अब तक फर्जी कुल 10 हजार लोगों को फर्जी क्रिप्टो एक्सचेंज में जोड़ा था। इसके साथ ही इन लोगों से तकरीबन 5 करोड़ रूपए की धोखाधड़ी की थी।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News