MP Board : 10वीं-12वीं में फेल हुए छात्रों को बड़ी राहत, नहीं करना होगा दोबारा नामांकन

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्रों को बड़ी राहत दी है।अब 10वीं और 12वीं में फेल हो चुके छात्रों (Student) को दोबारा नामांकन (Enrollment) कराने की जरूरत नहीं है, वे सीधे फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए उन्हें www.mpbse.nic.in पर लॉग इन कर परीक्षा का आवेदन पत्र भरना होगा।

दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने वर्ष 2020-21 के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा के फाॅर्म भरवाने की प्रक्रिया जारी है। माध्‍यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) के जारी निर्देशों के तहत 10वीं और 12वीं में फेल होने वाले विद्यार्थियों को पुन: नामांकन करने की आवश्यकता नही, ऐसे विद्यार्थी सीधे परीक्षा फॉर्म (Exam form) भरेंगे। पूर्व में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी विषय परिवर्तन के साथ दोबारा परीक्षा देने के लिए सीधे फॉर्म भर सकते है। फॉर्म भरते समय पूर्व नामांकन में दी गई जानकारी स्कूल के माध्यम से सबमिट कराई जा सकेगी।छात्रों को परीक्षा देने के लिए सीधे परीक्षा फॉर्म भरते समय पूर्व नामांकन में दी गई जानकारी भरना होगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)