कांग्रेस 2 अक्टूबर से शुरू करेगी बेटी बचाओ अभियान, जीतू पटवारी ने भाजपा सरकार पर लगाये गंभीर आरोप

जीतू पटवारी ने कहा कि कांग्रेस एक ज़िम्मेदार राजनीतिक दल होने के नाते अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारी को समझती है और प्रदेश की बेटियों को इस स्थिति और डर से बाहर लाने के लिए ही हम आज यहाँ इकट्ठा हुए हैं। बेटी बचाओ अभियान नहीं, मध्य प्रदेश के हालात है।

Jitu Patwari PC

MP Congress : मध्य प्रदेश कांग्रेस गांधी जयंती 2 अक्टूबर से बेटी बचाओ अभियान शुरू करने जा रही है, प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने आज पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में महिला अत्याचारों के कारण सामाजिक आपातकाल की स्थिति बन गई है, मध्य प्रदेश में 3 साल की बच्ची से लेकर 70 साल की महिला तक कोई भी सुरक्षित नहीं है इसलिए कांग्रेस बेटी बचाओ अभियान की शुरुआत कर रही है।

जीतू पटवारी ने कहा कि बीते 18 सालों में भाजपा की सरकार महिला अत्याचारों को रोकने में नाकाम रही है इसलिए इन 18 सालों में चार लाख दस हज़ार से अधिक महिलाओं को अत्याचार का शिकार होना पड़ा। उन्होंने कहा कि NCRB की रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश में 2004 से भाजपा सरकार में 65 हज़ार से ज़्यादा बहनों के साथ बलात्कार के मामले दर्ज हुए हैं यह तो अधिकृत आँकड़ा है असल स्थिति इससे कहीं ज़्यादा बदतर है। मध्य प्रदेश में हर 17 मिनट में एक बेटी के साथ अपराध होता है, हर घंटे प्रदेश की 1 बेटी के साथ दुष्कर्म होता है, और हर 3 घंटे में एक छोटी बच्ची दुष्कर्म का शिकार होती है। मध्य प्रदेश में 1 लाख 40 हज़ार से अधिक महिलाओं के खिलाफ़ हुए अपराधों के मामले अभी भी लंबित हैं। प्रदेश में 3 साल की मासूम से लेकर 70 साल की बुज़ुर्ग महिला तक, कोई भी सुरक्षित नहीं है।

लाड़ली बहना योजना को बताया लाचार बहना योजना 

जीतू पटवारी ने कहा कि बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ का नारा देने वाली सरकार, स्कूल में बेटियों को न पढ़ा पा रही है न बचा पा रही है। लाड़ली बहना योजना के सहारे सत्ता में आने वाली पार्टी अब मध्य प्रदेश में ‘लाचार बहना योजना’ चला रही है, जिसमें प्रदेश की हर बहन पर अत्याचार हो रहा है और लाचार बहना बस डर के साये में जी रही है।

कांग्रेस ने गिनाये रेप के आंकड़े 

पटवारी ने कहा कि पिछले नौ महीने की मोहन सरकार में मध्य प्रदेश में 2400 से ज्यादा रेप के मामले सामने आए हैं, जिनमें से 140 गैंगरेप हैं। महिलाओं और बच्चियों के गायब होने में सबसे ऊपर नाम इंदौर का आता है। मध्य प्रदेश में महिलाओं के रिक्त पदों पर सवाल उठाते हुए पटवारी ने कहा कि महिला अपराधों की जांच इसलिए भी नहीं हो पा रही है क्योंकि इसकी जांच सब इंस्पेक्टर रैंक की महिला अधिकारी ही कर सकती है। मगर प्रदेश में 47 प्रतिशत पद सब इंस्पेक्टर महिलाओं के खाली पड़े हैं। राज्य महिला आयोग भंग है। दो बार सरकार बन चुकी है लेकिन महिला आयोग में अभी तक नियुक्ति नहीं हुई है। वहां भी हजारों की संख्या में केस पड़े हैं।

बेटी बचाओ अभियान नहीं, मध्य प्रदेश के हालात है

जीतू पटवारी ने कहा कि कांग्रेस एक ज़िम्मेदार राजनीतिक दल होने के नाते अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारी को समझती है और प्रदेश की बेटियों को इस स्थिति और डर से बाहर लाने के लिए ही हम आज यहाँ इकट्ठा हुए हैं। बेटी बचाओ अभियान नहीं, मध्य प्रदेश के हालात है। यह कार्यक्रम राजनैतिक नहीं बल्कि सामाजिक है, प्रदेश की बेटियों को बचाने के लिए एक मुहिम है। जिसमें कांग्रेस पार्टी के साथ तमाम ग़ैर राजनैतिक संस्थाएँ और आम जनमानस जुड़ कर बेटियों को बचाने की इस मुहिम में हमारा साथ देगा।

बेटी बचाओ अभियान की रूपरेखा

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के इस अभियान में महिला कांग्रेस युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के साथ मिलकर कांग्रेसजन पूरे प्रदेश में जन जन तक पहुंचेंगे। महिलाओं के अधिकारों की आवाज़ बुलंद करने के लिए ‘स्पीक अप’ अभियान (2 अक्टूबर), युवा कांग्रेस का मशाल जुलूस (5 अक्टूबर ) महिला कांग्रेस का कैंडल मार्च (7 अक्टूबर) ब्लॉक स्तरीय उपवास व कन्या पूजन (8 अक्टूबर), बेटी बचाओ ज्ञापन (14 अक्टूबर) प्रदेश स्तरीय उपवास (16 अक्टूबर) से लेकर मध्य प्रदेश बंद (सरकार द्वारा उचित क़दम न उठाने पर) जैसे कार्यक्रम इस अभियान में शामिल किए गए हैं।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News