सीपी जोशी ने पूछी PM मोदी और उमा भारती की जाति, मचा बवाल, बैकफुट पर कांग्रेस

CP-Joshi-questions-on-the-issue-of-PM-Modi-and-Uma-Bharti-caste-religion

भोपाल/नई दिल्ली।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने केन्द्रीय मंत्री उमा भारती और पीएम मोदी को लेकर एक विवादित बयान दिया है। जोशी ने पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उमा भारती और साध्वी ऋतम्भरा की जाति-धर्म पर सवाल उठाते हुए निशाना साधा है। जोशी के इस बयान के बाद देश की राजनीति में बवाल मच गया है। भाजपा हमलावर हो चली है। ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर कांग्रेस अपने ही नेता के बयान से घिर गई है। हालांकि बढ़ते विवाद को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीपी जोशी के बयान का खंडन किया है और जोशी को अपने बयान पर खेद जताने को कहा है। वही केन्द्रीय उमा भारती ने जोशी पर पलटवार किया है।इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

दरअसल, राजस्थान के नाथद्वारा में जोशी ने एक रैली में कहा कि ‘उमा भारतीजी की जाति मालूम है किसी को? ऋतंभरा की जाति मालूम है किसी को क्या? धर्म के बारे में कोई जानता है तो पंडित जानते हैं लेकिन PM मोदी, उमा भारती, साध्वी ऋतंबरा जैसे नेता हिंदू धर्म की बात करते हैं। अजीब देश हो गया। इस देश में उमा भारती लोधी समाज की हैं, वह हिंदू धर्म की बात कर रही हैं। साध्वीजी किस धर्म की हैं? वह हिंदू धर्म की बात कर रही हैं। नरेंद्र मोदीजी किसी धर्म के हैं, हिन्दू धर्म की बात कर रहे हैं। 50 साल में इनकी अक्ल बाहर निकल गई।’   वे कहते हैं कि एक कांग्रेसी हिंदू नहीं हो सकता, उन्हें सर्टिफिकेट देने की अथॉरिटी किसने दी? क्या उन्होंने कोई यूनिवर्सिटी खोल रखी है । इस पर उमा भारती ने पलटवार करते हुए लिखा है कि सीपी जोशी हमारी जात नहीं जमात है, देशभक्तों की जमात है। जोशी अगर चाहें तो शामिल हो सकते हैं।’

बैकफूट पर कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर सीपी जोशी को अपने बयान पर खेद जताने को कहा है। राहुल गांधी ने सीपी जोशी के बयान पर असहमति जताते हुए ट्वीट किया, सी पी जोशी जी का बयान कांग्रेस पार्टी के आदर्शों के विपरीत है। पार्टी के नेता ऐसा कोई बयान न दें जिससे समाज के किसी भी वर्ग को दुःख पहुँचे। कांग्रेस के सिद्धांतों, कार्यकर्ताओं की भावना का आदर करते हुए जोशीजी को जरूर गलती का अहसास होगा। उन्हें अपने बयान पर खेद प्रकट करना चाहिए।

जोशी ने दी सफाई

इस बयान के बाद से ही कांग्रेस बैकफुट पर आ गई है। अब सीपी जोशी ने भी ट्वीट कर अपने बयान पर खेद प्रकट किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- कांग्रेस के सिद्धांतो एवं कार्यकर्ताओं की भावनाओं का सम्मान करते हुए मेरे कथन से समाज के किसी वर्ग को ठेस पहुंची हो तो मैं उसके लिए खेद प्रकट करता हूं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here