फिर उठी पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की मांग, गणतंत्र दिवस पर CM कर सकते है ऐलान

भोपाल।

इन दिनों एमपी में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की चर्चा एक बार फिर जोरों पर है।खबर है कि लंबी समय से उठ रही इस मांग को सरकार पूरा कर सकती है। CM कमलनाथ 26 जनवरी को इसे लागू करने का ऐलान कर सकते हैं।अगर यह प्रणाली लागू होती है तो कानून व्यवस्था दुरुस्त होगी।फिलहाल इसे  भोपाल और इंदौर में लागू किया जा सकता है।

दरअसल, पिछले साल मध्‍यप्रदेश आईपीएस एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ से मंत्रालय में मुलाकात की थी औऱ प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की बात कही थी। इस दौरान विशेष पुलिस महानिदेशक एसएएफ और आईपीएस एसोसिएशन के अध्‍यक्ष विजय यादव ने सीएम कमलनाथ को इंदौर और भोपाल महानगरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम की आवश्‍यकता के बारे में बताया।जिस पर सीएम कमलनाथ ने गंभीरता दिखाई और इसे लागू करने का आश्वासन भी दिया था।इससे पहले भी कई बार इसको लेकर अधिकारी चर्चा कर चुके है।वही पुलिस मुख्यालय कई बार पुलिस कमिश्नर सिस्टम के लिए गृह विभाग को भी प्रस्ताव भेज चुका है।इस बारे में एक बार फिर हाल ही में IPS एसोसिएशन और DGP की सीएम कमलना से चर्चा की है। उम्मीद की जा रही है इसे जल्द लागू किया जा सकता है।

 सुत्रों की माने तो 26 जनवरी को सीएम कमलनाथ पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि पिछले साल 15 अगस्त को भी सीएम को कमिश्नर सिस्टम लागू करना था, लेकिन किसी कारण के चलते यह टल गया था, लेकिन अब मांग ने फिर से जोर पकड़ लिया है, ऐसे मे माना जा रहा है कि सीएम इस बार मंच से ये ऐलान कर सकते है।सबसे पहले प्रदेश बड़े शहरों में ये सिस्टम लागू किया जाएगा।

दिग्विजय-शिवराज पहले कर चुके हैं घोषणा

पुलिस कमिश्नर सिस्टम की एक बार पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और तीन बार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घोषणा कर चुके हैं। हर बार आईएएस अधिकारी इन नेताओं को कन्वेंस करने में सफल हो गए और पुलिस कमिश्नर सिस्टम रुक गया।