पहले बताओ मेहमान के घर का पता, तब ही मिलेगा ट्रेन का टिकट

जबलपुर

भोपाल। ट्रेन (Train) का सफर अब पहले जैसा नहीं रहा। अब अगर ट्रेन में सफर करना है तो भरना पड़ेगा रिजर्वेशन फार्म।दरअसल अब ट्रेन मे सफर करने वाले यात्री को एक रिजर्वेशन फॉर्म(Reservation form) भरना होगा। इस फार्म में उसे यह बताना होगा कि आप जिस शहर मे जा रहे हैं। वहां आप अपने किसी रिलेटिव के यहां रूकने वाले हैं या किस होटल में रूकने जा रहे हैं।

रिलेटिव (relative) और होटल (hotel) का पूरा पता, नाम,एरिया, पिन कोर्ड,शहर, जिला, सहित सभी जानकारी फार्म में भरनी होंगी और अगर आप यह जानकारी किसी कारणवश नहीं दे पाए तो आपको ट्रेन का टिकट नही दिया जाएगा। दरअसल रेलवे ने कोरोना संक्रमण के चलते यह सुविधा शुरू की है।बीती 1 जून से रेलवे ने दुबारा 200 ट्रेन देशभर में शुरू की हैं, जिसके लिए 25 मई से रिजर्वेशन प्रकिया शुरू हो गई थी।

अभी तक देनी होती बस यह जानकारी
ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के दौरान भरे जाने वाले फार्म में अभी तक यात्री केवल अपना नाम,पता और मोबाइल नंबर भरते थे। कितनी बार यह भी होता था कि जो व्यक्ति अपने परिचितों का रिजर्वेशन कराने पहुंचा है वो इस फार्म को भरते समय सफर करने वाले यात्री की जानकारी की बजाए अपनी जानकारी भर देता था, लेकिन अब इसमें यात्रियों की ही डिटेल भरती होगी। पिन कोड सहित पते की पूरी जानकारी के बिना भूल जाइए कि आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं….