MP में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सरकार ने जारी किया अलर्ट, पेपर लीक की अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

mp board news

MP News : डॉ मोहन सरकार ने मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए सभी ज़िलों के कलेक्टरों को अलर्ट किया है। सरकार ने कहा है कि फ़र्ज़ी पेपर और पेपर लीक की अफ़वाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। साथ ही जिला कलेक्टर्स को स्कूल शिक्षा विभाग ने जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए है।

आयुक्त लोक शिक्षण अनुभा श्रीवास्तव ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक आने के साथ ही सोशल मीडिया पर छात्रों के साथ धोखाधड़ी करने वाले कई ग्रुप सक्रिय हो जाते है। यह ग्रुप झूठी जानकारी फैलाकर भ्रम की स्थिति पैदा करते है। कई ग्रुप पैसों की मांग करते है और विद्यार्थियों को फर्जी पेपर उपलब्ध कराते है। इसके अलावा यह ग्रुप छात्रों को विभिन्न गेमिंग और अन्य हानिकारक सामग्री उपलब्ध कराने वाले एप्स से भी जोड़ देते है। इस वजह से छात्रों और उनके अभिभावकों को आर्थिक हानि होने के साथ मानसिक तकलीफ का भी सामना करना पड़ता है। यह ग्रुप जालसाजी करके छात्रों से यूपीआई डिटेल्स भी प्राप्त कर लेते है और ब्लेकमेल भी करते है। इन गतिविधियों को रोकने के लिये स्कूल शिक्षा विभाग स्वयंसेवी संगठनों के साथ मिलकर अभियान चलाकर छात्रों को जागरूक किया जाए।

अभियान चलाकर छात्रों को करें जागरूक

स्कूल शिक्षा विभाग ने परिजनों और छात्रों से अपील की है कि उनके साथ इस तरह के कोई भी जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य साधनों से प्राप्त होती है तो उन पर विश्वास न करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय और कलेक्ट्रेट में इसकी जानकारी दें। इन सोशल ग्रुप के खिलाफ पुलिस के माध्यम से तत्काल कार्रवाई की जायेगी। विभाग ने समस्त सरकारी और निजी स्कूल से इस मामले में अलर्ट रहने के लिये कहा है। स्कूल प्रबंधकों से कहा कि इस बारे में छात्रों को जागरूक किया जायें।

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने इस तरह की घटनाओं को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मण्डल और स्कूल शिक्षा के विभागीय अधिकारियों को हाल ही में ली गई बैठक में जनजागरूकता चलाने के निर्देश दिये थे। उन्होंने मण्डल के अधिकारियों से कहा था कि पेपर लीक के मामलें में पाएं गये अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायें। उन्होंने कहा कि विभाग अब पेपर लीक करने वाले और भ्रामक स्थिति पैदा करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई भी करेगा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने विभागीय अधिकारियों से इसकी लगातार समीक्षा करने और उन्हें अवगत कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को भी दिए गए है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News