International Tiger Day 2022 : टाइगर स्टेट है मध्यप्रदेश, विश्व बाघ दिवस पर वन मंत्री ने दी शुभकामनाएं

MP Tiger Reserve, MP Tourism

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस ( International Tiger Day ) है। दुनियाभर में बाघों को बचाने और संरक्षण देने के लिए 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघ (Tiger) भारत का राष्ट्रीय पशु है। इस अवसर पर वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने पर्यावरण मित्र नागरिकों को बधाई देते हुए वन्य-जीवन के प्रति संवेदनशील बने रहने की अपील की है।

देवास जिले में 6 जनपद में से 5 पर कांग्रेस, 1 पर भाजपा का दावा, कांग्रेस बोली निर्दलीय को दिया समर्थन

वन मंत्री ने कहा कि प्रदेश में बाघों की संख्या में वृद्धि के लिये लगातार प्रयास हो रहे हैं। बाघ रहवास वाले क्षेत्रों के सक्रिय और सुचारू प्रबंधन से बाघों की संख्या में लगातार वृद्धि भी हो रही है। उन्होंने कहा कि विश्व में आधे से ज्यादा बाघ भारत में हैं। मध्य भारत भू-दृश्य भारत में बाघों के अस्तित्व के लिये अत्यधिक महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय उद्यानों के बेहतर संरक्षण से बाघों को अपना परिवार बढ़ाने में अनुकूल वातावरण मिला है। प्रत्येक राष्ट्रीय उदयान ने बाघों और अन्य वन्य-प्राणियों के संरक्षण के लिये नवाचारी उपाय किये गए हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।