नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने डाक मतपत्र को लेकर चुनाव आयोग को ज्ञापन सौंपा

lop-ajay-singh-submit-memorandum-to-ec

भोपाल । डाक मतपत्रों की गणना पूरी करने और इसकी अधिकृत जानकारी कांग्रेस प्रत्याशी को देने तथा डाक पत्रों का निरस्तीकरण पूरे औचित्य के साथ करने के साथ ही वीवी पैट की गणना करने और मतगणना की वीडियो ग्राफी की सीडी कांग्रेस प्रत्याशी को उपलब्ध करवाई जाए। इस संबंध में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा।

नेता प्रतिपक्ष ने अपने ज्ञापन में डाक मतपत्रों के संबंध में कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा अभी तक कांग्रेस प्रत्याशियों को उनके विधानसभा क्षेत्र में डाक मतपत्रों की जारी करने की संख्या भी सूचित नहीं की गई है। चुनाव कार्य में तैनात किए गए शासकीय कर्मचारियों को डाक मतपत्र का मतदान करने से वंचित किया गया है। ऐसी जानकारियां प्राप्त हो रहीं हैं कि डाक मतपत्रों के संबंध में योजना अनुरूप भारी संख्या में मतपत्रों को निरस्त किया जा सकता है।

सिंह ने आयोग से आग्रह किया कि मतगणना के दिन डाक मतपत्रों की गणना प्रात: प्रारंभ करने पर संपूर्ण गणना उपरांत ही उक्त कार्य को रोका जाए तथा डाक मतपत्रों की गणना का परिणाम प्रारूप 20 में उल्लेखित कर कांग्रेस प्रत्याशी को दिया जाए। ईवीएम मशीनों के मतों की गणना के अंतिम चरण के प्रारंभ होने के पूर्व डाक मतपत्रों की गणना का कार्य पूर्ण होने का इंतजार नहीं किया जाना चाहिए और डाक मतपत्र के प्रारूप 13 (सी) में ही छोटी मोटी घटना की स्थिति के आधार पर मतपत्र को निरस्त करने की श्रेणी में नहीं डाला जाए।

नेता प्रतिपक्ष श्री सिंह ने कहा कि डाक मतपत्रों के संबंध में पूर्व से ही शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं। शासकीय कर्मचारियों के द्वारा जो डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किया है उन डाक मतपत्रों के त्रुटिपूर्ण होने की शिकायतें चुनाव आयोग को की गई हैं। इसमें कर्मचारियों को डाकपत्र जारी करने के साथ ही उसी स्थान पर प्राप्त कर लिए गए हैं कि डाक मतपत्र संबधित चुनाव अधिकारी को भेज दिए जाएंगे। ऐसे डाक मतपत्र कई स्थानों पर पड़े होने की घटनाएं हुई हैं। इसमें भोपाल स्थित पुलिस मुख्यालय की केंटीन की घटना प्रमुख रूप से शामिल है तथा ऐसी ही घटनाएं कटनी आदि स्थानों पर भी हुई हैं।

वीवी पैट की गणना की जाए

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने वीवी पैट की गणना के संबंध में भी चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि यदि किसी पोलिंग बूथ पर जीतने वाले को मतों की संख्या के बीच अंतर बहुत अधिक या कम है और यदि किसी मतदान केंद्र पर मतदान के दौरान मशीन बदली गई है या कोई गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त हुई हो तो यदि कोई उम्मी��वार वीवी पैट मशीन में उपलब्ध पेपर स्लिप की गणना चाहते हैं तो वह उपरोक्त प्रवाधानों के अंतर्गत वीवी पैट मशीन में उपलब्ध पेपर स्लिप की गणना करने के आदेश प्रदान करें।

मतगणना की वीडियोग्राफी सीडी देने

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि समस्त निर्वाचन अधिकारियों से यह भी कहा जाए कि कांग्रेस पार्टी की ओर से जो उम्मीदवार हैं उन्हें मतगणना के दौरान की गई वीडियोग्राफी की सीडी उपलब्ध करवाई जाए।