MP News : आयुष कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग डेट जारी, पढ़िए पूरी खबर

आयुष विभाग ने बताया है कि च्वाइस फिलिंग में एडिट ऑप्शन नहीं दिया गया है।

mp college news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। सरकार ने आयुष कॉलेजों में प्रवेश के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग (Counseling) की तारीखों की घोषणा कर दी है। तीसरे चरण की काउंसलिंग 4 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक होगी। आयुष विभाग ने काउंसलिंग के तृतीय चरण की समय-सारणी जारी कर दी है।

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश के आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी कॉलेजों (आयुष कॉलेज,Ayush College) में प्रवेश की प्रक्रिया एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कराई जा रही है। ऑनलाइन पंजीयन की तिथि 4 से 6 अप्रैल दोपहर 2 बजे तक होगी। ऑनलाइन डॉक्युमेंट्स सत्यापन का कार्य 5 से 6 अप्रैल रात्रि 11 बजे तक होगा। इसके बाद मेरिट सूची का प्रकाशन 7 अप्रैल को होगा। इसी दिन रिक्त सीटों की स्थिति की जानकारी को पोर्टल पर प्रदर्शित की जायेगी।

ये भी पढ़ें – शिवराज के मंत्री अब निकालेंगे पदयात्रा, बताई इसकी बड़ी वजह

अभ्यर्थियों द्वारा कॉलेजों की प्राथमिकता क्रम का निर्धारण (च्वाइस फिलिंग) 8 से 10 अप्रैल तक किया जायेगा। कॉलेज में सीट आवंटन की प्रक्रिया 15 अप्रैल को की जायेगी। इसके बाद संबंधित कॉलेज में 16 से 18 अप्रैल तक प्रवेश दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें – MPPSC ने जारी की सूची, 4 से 6 अप्रैल तक चलेगी प्रक्रिया, 400 पदों पर होगी नियुक्ति

आयुष विभाग ने बताया है कि सामान्य/EWS वर्ग के ऐसे छात्र जिनके नीट में 45 प्रतिशत तक अंक हो वे पंजीयन करने के पात्र होंगे, ऐसे ही SC/ST/OBC वर्ग के छात्रों के लिएनीट का प्रतिशत 35 प्रतिशत, सामान्य/EWS दिव्यांग के लिए नीट का प्रतिशत 40 प्रतिशत और SC/ST/OBC दिव्यांग के लिए 35 प्रतिशत होना चाहिए।

ये भी पढ़ें – पेंशन-फॅमिली पेंशन पर आई बड़ी अपडेट, नए नियम के तहत होगा भुगतान, लाखों पेंशनर्स को मिलेगा लाभ

आयुष विभाग ने जानकारी दी है कि नीट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी उपरोक्तानुसार पात्र रहेंगे। पूर्व में जिन अभ्यर्थियों द्वारा पंजीयन कराया गया है, उन अभ्यर्थियों को पुन: पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। नवीन च्वाइस फिलिंग नहीं करने पर सीट आवंटन नहीं किया जायेगा। इसके लिये अभ्यर्थी स्वयं उत्तरदायी होगा।

आयुष विभाग ने बताया है कि च्वाइस फिलिंग में एडिट ऑप्शन नहीं दिया गया है। इस कारण विभाग द्वारा अभ्यर्थियों को सोच-समझकर अपनी च्वाइस लॉक किये जाने की समझाइश दी गई है। अभ्यर्थियों से तृतीय चरण की काउंसलिंग के नियम और निर्देशों के लिये विभागीय वेबसाइट www.ayush.mp.gov.in और एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल www.mponline.gov.in पर निरंतर अवलोकन करने के लिये भी कहा गया है।