भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से विकास कार्य (MP Development work) की शुरुआत हो चुकी है। एनएचएआई (NHAI) द्वारा कई प्रोजेक्टों का निर्माण किया जाएगा। रत्नागिरी से लेकर आसाराम तिराहा तक 20 किलोमीटर लंबे फोरलेन अयोध्या बायपास को 8 लेन किए जाने की तैयारी भी की गई है। इसके अलावा गोपालपुरा फ्लाईओवर तैयार किए जाने की भी तैयारी शुरू हो चुकी है जबकि अकेले अयोध्या बायपास पर 5 फ्लाईओवर (flyover) तैयार किए जाने हैं।
एनएचएआई ने मुबारकपुर जोर से लालघाटी चौराहे तक सड़क का फ्लाईओवर निर्माण के लिए अपनी प्रोजेक्ट में आसाराम बापू चौराहा तक सड़क परियोजना की तैयारी की है। हालांकि आगे क्षेत्र के रत्नागिरी तक अयोध्या बायपास 4 लेन है। भेल और अयोध्या बायपास क्षेत्र में एयरपोर्ट जाने वाले लोगों की सुविधा के कारण इसका चौड़ीकरण और चौराहे पर ग्रैंड सेपरेटर फ्लाईओवर निर्माण कार्य को बेहद जरूरी माना गया है। बीते दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने भोपाल में 8 लेन की जरूरत का मुद्दा उठाया और आज एनएचएआई को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।
मामले में एनएचएआई के रीजनल ऑफिसर विवेक जायसवाल का कहना है कि अयोध्या बायपास को 8 लेन करने का प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। पीडब्ल्यूडी के सहयोग से इसे पूरा किया जाएगा। इसके अलावा अन्य फ्लाईओवर आदि के साथ भी इसे जोड़े जाने की व्यवस्था की जा रही है। इसका फायदा पूरे क्षेत्रवासियों को होना है।
इसके अलावा रत्नागिरी पर एक नया t-junction भी तैयार किया जाएगा। इसे आनंद नगर पिपलानी और प्रभात चौराहे से जोड़ने की तैयारी भी की गई । है साथ ही आनंद नगर पिपलानी और प्रभात चौराहे से लेकर आईएसबीटी पर बनने वाले अलग-अलग फ्लाईओवर की कनेक्टिविटी से शहर के विभिन्न हिस्से में पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा। वहीं इस पूरे प्रोजेक्ट में 1800 करोड रुपए खर्च होने का अनुमान जताया गया है।
इसके साथ ही आईटीआई तिराहा से लेकर जेके रोड तिराहा, अन्ना नगर से कस्तूरबा नगर, चेतक ब्रिज गौतम नगर होते हुए आईएसबीटी पर भी फ्लाईओवर तैयार किए जाने की तैयारी पूरी की गई है। प्रदेश सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग और केंद्र की सेतुबंध परियोजना के तहत पहले से प्रस्तावित फ्लाईओवर के साथ इसे जोड़ा जाएगा।