MP Weather : 4 संभागों सहित कई जिलों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी, ओलावृष्टि-तेज आंधी का पूर्वानुमान, 22 से सक्रिय होगा नया सिस्टम, जानें IMD पूर्वानुमान

mp weather

MP Weather, IMD MP Weather : मार्च का महीना शुरू होने के साथ ही मानसून जैसे हालात बने हुए हैं। होली से पहले चक्रवाती पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही मौसम में भारी बदलाव नजर आए थे। इस दौरान भारी बारिश देखने को मिली थी। इसके साथ ही आने वाले दिनों में भी मध्यप्रदेश में सर्द हवा और उमस भरी मौसम जारी रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। भोपाल संभाग के सभी इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। वही तीन मौसम सिस्टम सक्रिय होने की वजह से मौसम विभाग ने बुधवार तक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसके साथ ही चमक और ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है। मंदसौर जिले में भारी ओलावृष्टि देखी जा रही है।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात करें तो अफगानिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण पश्चिम राजस्थान और कच्छ पर चक्रवाती परिसंचरण तैयार है। जिसके प्रभाव में मध्यप्रदेश के पश्चिम इलाके में बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अलग-अलग क्षेत्रों में तेज हवा चलने के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं धार, नर्मदापुरम, सागर, बैतूल और रायसेन सहित अशोकनगर जिले में बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi