MPPSC: जल्द हो सकता है मप्र राज्यसेवा परीक्षा का ऐलान

भोपाल| राज्यसेवा परीक्षा का इंतजार  कर रहे युवाओं के लिए अच्छी ख़बर है। खबर है कि इसी हफ्ते मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी)  राज्यसेवा परीक्षा-2019 की घोषणा कर सकता है। MP-PSC  से ही डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी से लेकर जेल अधीक्षक, नायब तहसीलदार जैसे तमाम प्रशासनिक पदों पर चयन होता है। लंबे समय से प्रदेशभर के विद्यार्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसको लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है।

दरअसल,  कई सरकारी विभागों में कई पद अरसे से खाली पड़े हैं, जिन पर भर्ती की जानी है। आयोग ने 31 दिसंबर 2018 को परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया था,  हालांकि अब तक परीक्षा घोषित नहीं हो सकी। वही कैलेंडर जारी होने के बाद अगर एक साल के अंदर परीक्षाएं नही होती है तो उस वर्ष को जीरो ईयर घोषित कर दिया जाता है, ऐसे में साल खत्म होने से पहले आयोग परीक्षा का ऐलान करने की तैयारी में है। बीते दिनों राज्य सरकार के निर्देश के बाद आयोग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आयोग स्तर पर परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इसी हफ्ते परीक्षा का ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि करीब ढाई सौ पदों के लिए विज्ञापन जारी हो सकता है। बाद में इसमें संशोधन कर पदों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

500 के बजाय अब देना होंगे 2500 रुपए

मप्र लोक सेवा आयोग (पीएससी) अब तक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों से 500 रुपए और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों से 250 रुपए परीक्षा फीस ले रहा था। कृषि विभाग में असिस्टेंट डायरेक्टर की भर्ती परीक्षा से इसे पांच गुना बढ़ा दिया गया। अब सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 2500 रुपए और आरक्षित वर्ग वालों को 1250 रुपए लगेंगे। इस लिहाज से हर साल पीएससी को 20 करोड़ रुपए सालाना से ज्यादा की अतिरिक्त आय होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here