प्रदेश में होगा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का विस्तार, कृषि मंत्री ने दिये ये निर्देश

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कृषि मंत्री कमल पटेल (agriculture minister kamal patel) ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए फसल क्षेत्र की शर्त 100 हेक्टेयर के स्थान पर 50 हेक्टेयर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। फसल बीमा योजना में क्षेत्र के निर्धारण का यह बदलाव वनग्रामों के किसानों के साथ अन्य छोटे और सीमांत किसानों के लिए वरदान साबित होगा।

अतिवृष्टि और बाढ़ से बर्बाद हुई खरीफ फसल में किसानों के हित सुरक्षित रखने के लिए बीमा को प्रोत्साहित करते रहे कृषि मंत्री कमल पटेल ने फसल बीमा का लाभ प्रदेश के सभी वनग्रामों और छोटे से छोटे किसानों तक पहुंचाने के लिए एक और प्रभावी पहल की है। कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसके लिए फसल बीमा के लिए निर्धारित शर्तों में बदलाव के लिए आवश्यक कार्रवाई करने की निर्देश दिए हैं। अब तक राजस्व ग्राम और पटवारी हल्का स्तर पर 100 हेक्टेयर या उससे अधिक फसल क्षेत्रफल का चयन किया जाता था। फसल बीमा योजना के इस प्रचलित प्रावधान से ऐसे पटवारी हल्के जहां चयनित फसल का क्षेत्रफल 100 हेक्टेयर से कम है, इस महत्वपूर्ण योजना में शामिल नहीं हो पाते हैं जबकि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य सबसे वंचित वर्ग को योजना के माध्यम से अधिकतम लाभ पहुंचाना है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।