Republic Day 2024 : दिल्ली की परेड में प्रदेश की समृद्धि, संस्कृति और महिला सशक्तिकरण दिखाएगी MP की झांकी

Republic Day 2024 : चार दिन बाद 26 जनवरी को देश गणतंत्र दिवस मनायेगा, इस बार हम अपना 75 वां गणतंत्र दिवस मानाने जा रहे हैं, देश में इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं, आज दिल्ली में झांकियों का प्रेस प्रिव्यू  हुआ, बताया गया है कि इस बार दिल्ली के कर्तव्य पथ (राजपथ) पर मध्य प्रदेश की झांकी  में प्रदेश की समृद्धि और महिला सशक्तिकरण की झलक दिखाई देगी

जनसंपर्क विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक  “विकास का मूल मंत्र – आत्मनिर्भर नारी’’ विषय पर केंद्रित मध्यप्रदेश की झांकी दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह 2024 की शोभा बढ़ाएगी। झांकी में प्रदेश की समृद्धि, संस्कृति और महिला सशक्तिकरण का प्रदर्शन होगा। राष्ट्रीय रंगशाला कैंप में राज्यों की झांकी के प्रेस प्रिव्यू में प्रदेश की कला और संस्कृति का मनमोहक संगम आकर्षण का केंद्र रहा।

आत्मनिर्भर और प्रगतिशील नारीशक्ति पर केंद्रित है प्रदेश की झांकी 

प्रदेश की झांकी आत्मनिर्भर और प्रगतिशील नारीशक्ति पर केंद्रित है। आधुनिक सेवा क्षेत्र, लघु उद्योग और पारंपरिक क्षेत्र में समान रूप से सक्रिय प्रदेश की महिलाओं की उन्नति को इस झांकी में दर्शाया गया है। झांकी में खेत-खलिहान से लेकर एयरफोर्स में प्रदेश की नारियों की सशक्त सहभागिता का प्रदर्शन किया गया है।

झांकी में रीवा की फाइटर पायलट अवनी चतुर्वेदी मिग बाइसन लड़ाकू विमान के साथ दिखेंगी 

झांकी के आगे के हिस्से (अग्र भाग) में भारतीय वायुसेना की प्रथम महिला फाइटर पायलट रीवा जिले की अवनी चतुर्वेदी मिग बाइसन लड़ाकू विमान के साथ दिखाई गई हैं। अग्रभाग के निचले हिस्से में गोंड चित्रकारी प्रदर्शित की गई है। झांकी के मध्य भाग में महिला कलाकार मटके पर चित्रकारी का सजीव प्रदर्शन कर रही है। चंदेरी के बादल महल गेट की पृष्ठभूमि में बुनकर महिलाएं चंदेरी, महेश्वरी और बाघ प्रिंट साड़ियों का विक्रय के लिये प्रदर्शन कर रही हैं। मध्य भाग के निचले हिस्से में पद्मश्री से सम्मानित श्रीमती दुर्गाबाई की गोंड भित्ति चित्रकारी और साथ में स्टोन कार्विंग करते हुए महिला कलाकार दिखाई दे रही है।

MP के श्रीअन्न की झलक भी दिखाई देगी झांकी में 

झांकी के पिछले हिस्से (पृष्ठ भाग) में “मिलेट वूमन ऑफ़ इंडिया” के बैनर के नीचे बांस टोकनियों में रखे विभिन्न प्रकार के श्रीअन्न के साथ डिंडोरी जिले की सुश्री लहरी बाई की प्रतिकृति दिखाई गई है। इसके निचले हिस्से में विभिन्न श्रीअन्न से निर्मित भित्ति चित्र दिखाए गए हैं। झांकी के साथ “विकसित-सक्षम-सशक्त-समृद्ध, हमारा प्यारा मध्यप्रदेश” की धुन पर महिला कलाकारों का समूह मालवा अंचल का मटकी लोक नृत्य करता दर्शाया गया है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News