राजीव गांधी प्रौघोगिकी विश्वविघालय के फरार आरोपी ऋषिकेश वर्मा, तत्कालीन वित्त नियंत्रक की पत्नी गिरफ्तार

आरजीपीवी में 20 करोड़ से भी ज्यादा का घोटाला हुआ है और इसमें विश्वविघालय से जुड़े बड़े पदों पर बैठे अधिकारियों की गिरफ़्तारी पुलिस ने की है। 

Avatar
Published on -
news
RGPV NEWS : राजीव गांधी प्रौघोगिकी विश्वविघालय के फरार आरोपी ऋषिकेश वर्मा, तत्कालीन वित्त नियंत्रक की पत्नी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, गौरतलब है कि आरजीपीवी में 20 करोड़ से भी ज्यादा का घोटाला हुआ है और इसमें विश्वविघालय से जुड़े बड़े पदों पर बैठे अधिकारियों की गिरफ़्तारी पुलिस ने की है।
यह था मामला 
राजीव गांधी प्रौघोगिकी विश्वविघालय  के राजीव गांधी प्रौघोगिकी विश्वविघालय के कुल सचिव डाॅ0 मोहन सेन ने आरोपी  सुनील कुमार तत्कालीन कुलपति, आर.एस. राजपूत, तत्कालीन कुलसचिव, ऋषिकेश वर्मा, तत्कालीन वित्त नियत्रंक, कुमार मयंक, दलित संघ सोहागपुर एवं अन्य के विरूद्ध विश्वविघालय में विगत वर्षो में अनियमितता एवं अनाधिकृत रूप से आपराधिक षडयंत्र कर विश्वविघालय की राशि 19.48 करोड रूपये निजी खातों में अंतरित किये जाने की रिपोर्ट हुई थी जिस पर थाना गांधीनगर भोपाल में मामला दर्ज किया गया था और फिर इसमें गिरफ़्तारी की गई थी।
विवेचना के दौरान पाये गये साक्ष्य और कार्रवाई  
प्रकरण की विवेचना के दौरान पुलिस ने उपलब्ध साक्ष्य से आरोपी सुनील कुमार गुप्ता तत्कालीन कुलपति आरजीपीव्ही, कुमार मयंक तत्कालीन टास्क हेड आरबीएल बैंक, रामकुमार रघुवंशी तत्कालीन शाखा प्रबंधक एक्सिस बैंक पिपरियाॅ, सुनील रघुवंशी संयुक्त सचिव दलित संघ सोहागपुर को पूर्व में गिरफ्तार कर लिया था। वही प्रकरण में आरोपी राकेश सिह राजपूत तत्कालीन कुलसचिव आरजीपीव्ही, आरोपी ऋषिकेश वर्मा, तत्कालीन वित्त नियत्रंक आरजीपीव्ही, रतन उमरे सचिव दलित संघ सोहागपुर, अशोक कुमार चैरसिया, कोषाध्यक्ष दलित संघ सोहागपुर इस अपराध की गिरफ्तार से बचने के लिए अपने घरों से फरार हो गये है जिनकी लगातार तलाश की जा रही है।
पत्नी भी शामिल इस घोटाले में 
प्रकरण में आरोपी ऋषिकेश वर्मा की पत्नी सीमा वर्मा  को गिरफ्तार किया गया है जिसे न्यायालय द्वारा केन्द्रीय जेल भोपाल में भेज दिया गया है। आरोपी सीमा वर्मा द्वारा अपने आरबीएल बैंक के खाते में 19 लाख रूपये कुमार मयंक के खाते से डी0डी0 के माध्यम से प्राप्त किये गये थे और दिनांक 13.03.23 को उपरोक्त डी0डी0 की राशि प्राप्त होने के उपरांत 20 लाख रूपये की एफ.डी. आरबीएल बैंक शाखा अरेरा कालोनी भोपाल में अपने नाम से बनवाई गई थी। उपरोक्त 20 लाख रूपये की एफ.डी. को फ्रीज कराया गया है और उनके द्वारा प्राप्त की गई राशि के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा रही है। प्रकरण में पूर्व में 06 लाख 60 हजार रूपये नगद जप्त किये गये एवं 52,33,252/-रूपये फ्रीज कराया गया था इसके उपरांत 95,24,694/-रूपये फ्रीज कराया गया है। इस प्रकार कुल 14757946/-रूपये (एक करोड सैतालिस लाख सन्तावन हजार नौ सौ छियालिस रूपये) विश्वविघालय की राशि आरोपीगणों के खातों से फ्रीज करायी गई है।
इस तरह किया घोटाला 
प्रकरण में आरोपी सुनील कुमार, राकेश सिंह राजपूत, ऋषिकेश वर्मा के द्वारा एक्सिस बैंक पिपरियाॅ के तत्कालीन शाखा प्रबंधक रामकुमार रघुवंशी एवं दलित संघ के सदस्यों से मिलकर विश्वविघालय की 9.50 करोड रूपये को दलित संघ सोहागपुर के खाते में हस्तातंरित किये जाने के साक्ष्य पाए गए और 09 करोड 98 लाख रूपये कुमार मयंक के व्यक्तिगत खाते में हस्तांतरित करने के साक्ष्य पाये गये है।
प्रकरण में फरार आरोपी 
राकेश सिंह राजपूत, ऋषिकेश वर्मा, रतन उमरे, अशोक चैरसिया की तलाश हेतु पुलिस की तीन टीमें बनाई गई है जिनके द्वारा लगातार अलग-अलग संभावित स्थानों पर आरोपियों की तलाश की जा रही है।

About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj