अजीबोगरीब मामला-हम जिंदा हैं, भ्रष्ट अफसरों ने मृत बताया, खुद को जिंदा कैसे साबित करें

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

BHOPAL  NEWS : शिवपुरी जिले की जनपद पंचायत के दो सीईओ और बाबुओं ने 26 जिंदा लोगों को मृत बताकर अंत्येष्टि और अनुग्रह राशि के 93.56 लाख रूपये का गबन कर दिया। सरकारी सिस्टम में भ्रष्टाचार किस कदर घर कर चुका है, यह घोटाला इसका पुख्ता सबूत है। कहीं किसी की पत्नी को जीते जी मार डाला तो कहीं किसी के जवान बेटे को मृत बताकर पैसे हजम कर लिये।

खुद को जीवित साबित करना पड़ रहा है…

बीते बुधवार को जनपद के उन गावों में यह मामला सामने आया,  उन्हीं 26 लोगों को सामने लाया गया। अब इनके सामने खुद को जिंदा साबित करने की चुनौती है। मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर, शिवपुरी से प्रकरण की जांच कराकर ऐसे पीड़ित 26 व्यक्तियों के संबंध में उन्हें अन्य जीवित व्यक्तियों के समान प्राप्त अधिकारों के संरक्षण हेतु की गई कार्यवाही तथा त्रुटिकर्ता अधिकारी/कर्मचारियों के विरूद्ध की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन एक माह में मांगा है। साथ ही ऐसा कोई पीड़ित व्यक्ति मृत बताये जाने मात्र से उपलब्ध सेवाओं/लाभों से वंचित न हो, इस संबंध में भी उचित कार्यवाही कर प्रतिवेदन दें।

यह था मामला 

शिवपुरी जिले में भ्रष्टाचार का अजब कारनामा हुआ, जहां जिंदा मजदूरों को मृत बताकर 96 लाख रुपए की राशि हड़प ली गई है। इस मामले के उजागर होने पर पांच अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है। यह मामला शिवपुरी जनपद पंचायत का है। यहां मजदूरों के लिए सरकार की एक योजना की आड़ में घोटाला हुआ।
मप्र भवन और अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल की तरफ से पंजीकृत श्रीमिकों को अंत्येष्टि और अनुग्रह सहायता दी जाती है। इस योजना में जिंदा श्रमिकों को शिवपुरी जनपद के अफसरों ने मृत बता दिया। इन श्रमिकों को मृत बताकर इनके नाम पर मिलने वाली राशि को दूसरे व्यक्तियों के खाते में डालकर राशि निकाल ली गई। इस योजना में शिवपुरी जनपद में 93.56 लाख रु. का गबन सामने आया है।

गठित समिति की जांच रिपोर्ट

जिला पंचायत सीईओ की अध्यक्षता में गठित समिति की जांच रिपोर्ट में सामने आया है कि 26 हितग्राहियों के नाम पर केस बनाकर धांधली हुई है। जिंदा लोगों के नाम से इतना बड़ा गबन किया है। इसमें दो जनपद सीईओ के डिजिटल सिग्नेचरों से राशि निकली है। संबंधित शाखा की दो महिला लिपिक भी मामले में जिम्मेदार पाई गईं हैं। सिटी कोतवाली थाने में कम्प्यूटर ऑपरेटर, दो जनपद सीईओ और दो महिला लिपिक के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है। शिवपुरी जनपद के वर्तमान सीइओ गिरिराज शर्मा ने कोतवाली में पोहरी जनपद सीइओ गगन बाजपेयी के अलावा राजीव मिश्रा (मुरार ग्वालियर में पदस्थ), शैलेंद्र परमार तत्कालीन कंप्यूटर ऑपरेटर एवं लिपिक वर्ग-तीन साधना चौहान व लता दुबे (शाखा प्रभारी) के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News