MP News : इस योजना से 8 जिलों के 4000 से ज्यादा गांव होंगे लाभन्वित, क्रियान्वयन शुरु

शिवराज सरकार

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने ऐलान किया था कि 2023 तक मध्यप्रदेश (MP) के हर घर में नल के द्वारा जल प्रदान (Water Supply) किया जाएगा। इसी कड़ी में जल जीवन मिशन (Water Life Mission) के अन्तर्गत प्रदेश के 8 जिलों के 4404 ग्रामों के लिए क्रियान्वित इन 10 समूह जलप्रदाय योजनाओं (Water supply schemes) में 9 लाख 34 हजार 399 नल कनेक्शन (FHTC) लगाये जायेंगे। जलप्रदाय योजनाओं के दायरे में आने वाले सभी 4404 ग्राम शत-प्रतिशत नल कनेक्शन युक्त हो सकेंगे।

यह भी पढ़े… विवादों में घिरा शिवराज कैबिनेट का यह बड़ा फैसला, जबलपुर हाईकोर्ट ने भेजा नोटिस

दरअसल, मध्यप्रदेश में गाँवों (Villages) के प्रत्येक परिवार को नल के जरिये जल देने की दिशा में निरंतर एकल एवं समूह जलप्रदाय योजनाओं का कार्य हो रहा है। मध्यप्रदेश शासन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग (Government of MP, Public Health Engineering Department) द्वारा 8 जिलों के लिए स्वीकृत की गई 10 जलप्रदाय योजनाओं पर जल निगम द्वारा कार्यवाही प्रारंभ कर औपचारिकतायें पूर्ण कर ली हैं। अब अगले चरण में (धरातल) पर इन योजनाओं का क्रियान्वयन प्रारंभ हो गया है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)