Scrap dealer: भोपाल नगर निगम का बड़ा कदम, अब डिजिटल व्यापार करेंगे कबाड़ीवाले, निगम देगा इसकी ट्रेनिंग

Scrap dealer: भोपाल, जो की देश की सबसे स्वच्छ राजधानी है, अब नई दिशा में अपने कदमों को आगे बढ़ा रही है। दरअसल भोपाल नगर निगम ने शनिवार को भोपाल के कबाड़ीवालों को डिजिटल स्क्रैपर बनाने के लिए एक ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम की घोषणा की है। इस प्रोग्राम के तहत, वे नए नियमों, तकनीकी उपग्रहों, और स्वच्छता के मामले में ताजा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Scrap dealer: भोपाल नगर निगम ने बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल नगर निगम का निर्णय है की कबाड़ीवालों को डिजिटल स्क्रैपर बनाने के माध्यम से उनकी जीवनशैली को आधुनिकीकृत किया जाए। वहीं इस कड़ी में, नगर निगम ने भोपाल के कबाड़ीवालों को एक ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल करने का का आयोजन किया है, जिसमें वे डिजिटल बिजनेस की नई राहें सीखेंगे।

स्वच्छता के मैदान में इनोवेटिव कदम:

दरअसल नगर निगम ने इस नई पहल के माध्यम से स्वच्छता के क्षेत्र में एक और मील का पत्थर रखा है। यह नया प्रोग्राम न केवल व्यापार को डिजिटल बनाएगा बल्कि इससे निकलने वाली कचरे की प्रबंधन प्रक्रिया में भी सुधार किया जाएगा। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत, कबाड़ीवालों को नए नियमों, तकनीकी उपग्रहों, प्रबंधन की बुनियादी बातों के बारे में जानकारी मिलेगी।

इसके अलावा, उन्हें ड्राय वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट और सिंगल यूज प्लास्टिक व थर्माकोल की रिसायकल के माध्यम से व्यापार की नई तकनीकों का परिचय होगा। दरअसल यह ‘द कबाड़ीवाला’ द्वारा संचालित विशेष अभियान के तहत किया जाएगा।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का मौका:

वहीं इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लेने के लिए कबाड़ीवालों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का मौका दिया जा रहा है। इससे वे नए नियमों, तकनीकी उपग्रहों, और व्यापारिक संबंधों में आगे बढ़ सकेंगे और डिजिटल युग में अपनी जगह बना सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें व्यापार को डिजिटल करने का मौका मिलेगा, वहीं व्यापार का लेखा-जोखा ऑनलाइन होगा साथ ही इससे उनका नेटवर्क भी मजबूत होगा। भोपाल नगर निगम ने इस कदम से कचरे के प्रबंधन में इनोवेशन का एक और उदाहरण प्रस्तुत किया है, जो स्वच्छ भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News