छतरपुर, संजय अवस्थी। बुंदेलखंड के प्रख्यात संत श्री बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की उपस्थिति में रविवार को छतरपुर विधायक (Chhatarpur MLA) आलोक चतुर्वेदी पज्जन द्वारा लिए गए दो संकल्पों का शुभारंभ किया गया। किशोर सागर स्थित आलोक चतुर्वेदी पज्जन की निजी जमीन पर गरीबों को सिर्फ 1 रुपए में भरपेट भोजन उपलब्ध कराने वाली चाचा की रसोई का भूमिपूजन किया। वहीं दूसरी तरफ सागर रोड स्थित खेलग्राम में पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराने हेतु श्री बागेश्वर धाम वृक्ष बैंक का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर आठ पंचायतों एवं छतरपुर शहर में कुल 9 बागेश्वर बगिया निर्माण के लिए भी लोगों ने संकल्प लिए।

यह भी पढ़ें…MP College: उच्च शिक्षा विभाग जल्द शुरु करेगा यह काम, 16 लाख कॉलेज छात्र होंगे शामिल

सर्वप्रथम दोपहर 3 बजे किशोर सागर पर खेलग्राम परिवार की ओर से नीतेश चतुर्वेदी एवं निखिल चतुर्वेदी के द्वारा मंत्रोच्चार के बीच बागेश्वर महाराज द्वारा चाचा की रसोई का भूमिपूजन कराया गया। इस अवसर पर बागेश्वर महाराज ने कहा कि छतरपुर में यह एक ऐसा अनूठा कार्य प्रारंभ होने जा रहा है जो कि संभवत: संपूर्ण मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कहीं नहीं हो रहा है। शासन प्रशासन और सामाजिक संस्थाएं मिलकर गरीबों को भोजन उपलब्ध कराती हैं। लेकिन छतरपुर में सिर्फ एक व्यक्ति के द्वारा एक रुपए में स्वादिष्ट और सुव्यवस्थित तरीके से लोगों को भोजन उपलब्ध कराना परमात्मा की सेवा करने जैसा कार्य है। उन्होंने इस कार्य के लिए अपना आशीर्वाद दिया। इस रसोई का निर्माण आज से प्रारंभ हो जाएगा। 15 अक्टूबर को विधायक आलोक चतुर्वेदी के जन्मदिवस से यह रसोई लोगों की सेवा में प्रारंभ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें…OMG! देखते ही देखते अचानक जमीन में समा गई पार्किंग में खड़ी CAR, वीडियो वायरल

संकल्प हमाओ, पेड़ तुम लगाओ, खेलग्राम से ले जाओ
वहीं किशोर सागर पर आयोजित कार्यक्रम के उपरांत खेलग्राम सागर रोड पर वृक्ष बैंक का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर बागेश्वर महाराज ने कन्याओं के माध्यम से रिबिन काटकर एवं पौधे रोपित कराते हुए विधि विधान से इस वृक्ष बैंक का शुभारंभ किया। कार्यक्रम के दौरान विधायक आलोक चतुर्वेदी ने कहा कि उन्होंने अपने गुरु दद्दाजी और बागेश्वर महाराज की प्रेरणा से उक्त दोनों कार्यों को आरंभ किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान हम सभी ने स्वास्थ्य संबंधी भारी दिक्कतों को झेला है। ऐसे दु:खद अनुभव इस बात की ओर इशारा करते हैं कि हमें प्रकृति की सेवा और शुद्धि करना होगी। उन्होंने कहा कि बागेश्वर महाराज के द्वारा लिए गए सवा 11 लाख पौधों के रोपण के संकल्प में यह उनकी आहूति है। उन्होंने कहा कि छतरपुर के लोगों को खेलग्राम से नि:शुल्क पौधे उपलब्ध कराए जाते रहेंगे। इस अवसर पर बागेश्वर महाराज ने कहा कि आने वाली पीढिय़ों को एक सु:खद भविष्य मिले इसके लिए हमें प्रकृति की सेवा और शुद्धि करनी होगी। बच्चे अपनी पीठ पर ऑक्सीजन के सिलेण्डर लादकर न घूमें इसके लिए पेड़ लगाना जरूरी हैं। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बुंदेली में सूत्र वाक्य दिया कि संकल्प हमाओ, पेड़ तुम लगाओ, खेलग्राम सें ले जाओ।

छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी ने शुरू किया वृक्ष बैंक, चाचा की रसोई का भी हुआ भूमिपूजन