गुजरात के व्यापारी ने पेश की मिसाल, जन्मभूमि को भेजी करोड़ों की चिकित्सक सामग्री

सूरज हीरा फाउंडेशन के चैयरमेन धर्मेन्द्र लटौरिया ने अपने गांव के लिए 3 करोड़ की चिकित्सा सामग्री भेंट की है।

छतरपुर, संजय अवस्थी। कोरोना महामारी (Corona epidemic) की इस भीषण परिस्थिति में जब मानवता सांसों के संकट से जूझ रही है तब समाज के कुछ सक्षम लोग मसीहा बनकर इसकी रक्षा के लिए सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला नौगांव (Naugaon) क्षेत्र से सामने आया है जहां तिंदनी में जन्में और गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद (Ahmedabad) में लंबे समय से हीरे के कारोबार से जुड़े धर्मेन्द्र लटौरिया ने अपने सामाजिक संगठन सूरज हीरा फाउंडेशन के जरिये नौगांव में एक अत्याधुनिक सुविधा सम्पन्न 30 बिस्तर के अस्पताल के लिए 3 करोड़ रूपए की चिकित्सा सामग्री भेंट की है।

दरअसल एक सप्ताह पूर्व नौगांव के स्थानीय लोगों से संपर्क में आए धर्मेन्द्र लटौरिया ने जब यहां के विपरीत हालातों को जाना तभी उन्होंने मदद की घोषणा की थी। एक सप्ताह तक वे इस सामग्री को इकट्ठा करते रहे। गुरूवार को स्वयं ट्रक में भरकर यह सामग्री लेकर नौगांव पहुंचे। नौगांव के टीबी अस्पताल में इस अत्याधुनिक सामग्री के साथ 30 बेड का कोविड अस्पताल शुरू होगा।

यह भी पढ़ें…छतरपुर : गांजे की तस्करी करते दो आरोपी गिरफ्तार, दो किलो से अधिक गांजा जब्त

सामग्री इतनी की जिला अस्पताल में भी नहीं
धर्मेन्द्र लटौरिया अपने सूरज हीरा फाउंडेशन के माध्यम से जब नौगांव में यह सामग्री लेकर पहुंचे तो लोगों के होश उड़ गए। 30 बिस्तर के अस्पताल के लिए उन्होंने आईसीयू सुविधाओं से लैस व्यवस्थाएं देने का इंतजाम  किया है। इस सामग्री में इतने संसाधन है जितने की जिला अस्पताल में भी मौजूद नहीं है। फाउंडेशन द्वारा भेजी गई सामग्री में 10 वेंटीलेटर, 30 ऑक्सीजन कंसट्रेटर मशीनें, 50 बड़े एवं 50 छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर, सीबीसी ब्लड टेस्ट मशीन, ईसीजी मशीन, 100 फ्लोमीटर, 50 ऑक्सीमीटर, 50 मल्टीप्लस बेड, 50 गद्दा कवर, 100 बेडशीट, 30 स्टूल, 20 नर्सिंग टेबिल, डॉक्टर रूम और स्टाफ नर्स के लिए कुर्सियां, 30 ड्रिप स्टेण्ड, डेढ़ टन वाले 6 ए.सी., जनरेटर, वॉटर कूलर, अलमारी, सेनेटाइजर की 3 मशीनें, 10 ट्राली वाले स्ट्रेचर, डॉक्टर किट, ग्लब्ज, मास्क, पीपीई किट, डस्टबिन, सेनेटाइजर सामग्री शामिल है। धर्मेन्द्र लटौरिया सूरज हीरा फाउंडेशन के चेयरमेन हैं। इस सामग्री को मुहैया कराने में फाउंडेशन के सुभाष भाई चौधरी, जैनित भाई चौधरी, देवांग चौधरी सहित अन्य सदस्यों का योगदान रहा।

कलेक्टर-एसपी ने माला पहनाकर किया अभिनंदन
जब ये सामग्री नौगांव के टीबी अस्पताल पहुंची तो यहां एक संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह, एसपी सचिन शर्मा, सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया, विधायक नीरज दीक्षित, स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता अंजुल सक्सेना, दौलत तिवारी, सनातन रावत, सन्नो सक्सेना सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। सामग्री लेकर आए सूरज हीरा फाउंडेशन के अध्यक्ष धर्मेन्द्र लटौरिया का कलेक्टर ने माला पहनाकर अभिनंदन किया और कहा कि इन विपरीत परिस्थितियों में समाज को ऐसे ही मानवतावादी लोगों की जरूरत है।

यह भी पढ़ें…जरूरतमंदों के लिए आगे आये छतरपुर कलेक्टर, अपने वेतन से 2 हजार खाने के पैकेट बाटें

अब नौगांव में स्टाफ बढ़ाने की मांग
नौगांव में 30 बेड के अत्याधुनिक अस्पताल के लिए चिकित्सा सामग्री तो आ चुकी है लेकिन टीबी अस्पताल में संचालित होने वाले इस कोविड अस्पताल को चलाने के लिए फिलहाल यहां स्टाफ मौजूद नहीं है। सूरज हीरा फाउंडेशन एवं स्थानीय लोगों ने कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर को स्टाफ मुहैया कराने, डॉक्टर उपलब्ध  कराने का मांग पत्र सौंपा है। इस अवसर पर धर्मेन्द्र लटौरिया ने कहा कि वे हमेशा अपनी जन्मभूमि के लिए तत्पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि अगर जिला प्रशासन हमें जमीन मुहैया कराता है तो हम यहां एक चैरिटेबिल मेडिकल कॉलेज शुरू कर सकते हैं। कलेक्टर ने उन्हें भरोसा दिया है कि इस संबंध में जल्द ही जमीन की खोज की जाएगी।