डबरा । सतेन्द्र रावत।

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और आशंकाओं के कारण पूरी दुनिया खौफ में है और भारत में सरकार ने एहतियात के तौर पर पूरे भारत में लॉक डाउन कर दिया है वहीं लोगों को सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। इन सबके बीच सोशल मीडिया पर कोरोना छाया हुआ है और ट्रेंड में बना हुआ है। सोशल मीडिया पर कई ज्ञानवद्र्धक मैसेजेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। आयुर्वेद और घरेलू तरीकों से सर्दी, खांसी से निपटने के नुस्खे बताए जा रहे हैं। यानी वॉट्सएप के इनबॉक्स में तो कोरोना ही कोरोना छाया हुआ..। कहीं भजन के जरिए कोरोना की क्लास ली जा रही है तो कहीं महिलाएं गाने के जरिए कोरोना को भगा रही है। फेसबुक, वॉट्सएप, ट्वीटर, हैलो, टिकटॉक आदि पर कोरोना के भजन वायरल हो रहे हैं, इनमें कोरोना को भाग जाने की सलाह दी जा रही है।

वही ग्राम मगरोरा तहसील डबरा निवासी भजन गायक नाथूराम तिवारी ने हरमोनियम की थाप पर कोरोना वायरस भगाने के लिए कोरोना वायरस पर भजन गाकर सुनाया जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और सभी इस भजन की जमकर तारीफ कर रहे हैं..।

सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को इसके प्रति जागरूक करने में जुटे हैं। कुछ लोग कोरोना वायरस के विशेषज्ञ वैद्य तक बन गए हैं। ऐसे में रोग से बचाव और सुरक्षा को लेकर सोशल साइट प्लेटफार्म बना है। फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप पर तो इसकी भरमार है। कोरोना के खतरे से लोगों को जागरूक करने के लिए उदयपुर शहर के कलाकार भी कोशिश करते नजर आ रहे हैं। इनमें फ्लूट आर्टिस्ट चिन्मय गौड़ ने कोरोना को लेकर एक गाना बना दिया है।