दतिया- 2023 तक ग्रामीण क्षेत्र के सभी घरों को नल कनेक्शन से मिलेगा पानी

दतिया, सत्येंद्र रावत। जिले के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को दिसम्बर 2023 तक क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन (एफएफटीसी) के माध्यम से प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी प्रतिदिन उपलब्ध कराया जाएगा। ये जानकारी कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को नवीन कलेक्ट्रेट में आयेाजित जल जीवन मिशन के तहत रेट्रोफिटिंग कार्यों की समीक्षा बैठक में दी गई। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी, ठेकेदार, जनपद पंचायतों एवं विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर संजय कुमार ने बैठक में जल जीवन मिशन के तहत जिले में वर्ष 2023 तक ग्रामीण क्षेत्रों में सभी परिवारों को घरेलू नल कलेक्शन के माध्यम से पेयजल प्रदाय की समीक्षा करते हुए कहा कि ठेकेदार पाइपलाइन एवं अन्य अधोसंरचना तथा उपयोग में होने वाले उपकरण उत्तम गुणवत्ता के हों और पाइपलाइन व्यवस्थित रूप से डाली जाएं, जिससे गांव में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। इस कार्य में स्थानीय ग्राम पंचायतों का भी सहयोग लिया जाए। इस कार्य के लिए गांव में गठित की गई उप समितियों की इनकी जानकारी दी जाए। कलेक्टर ने कहा कि घरेलू नलों एवं पाइपलाइन के संधारण हेतु स्थानीय स्तर पर महिलाओं के स्वसहायता समूहों को प्लम्बर का कार्य दिया जाए। जिससे स्थानीय स्तर पर ही महिलाओं केा रोजगार भी प्राप्त होगा।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।