MP News: स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा

वहीं नए साल में स्व सहायता समूह को शासकीय विद्यालय के बच्चों के गणवेश (dress) तैयार करने का अवसर भी दिया जा रहा है।

देवास, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने स्व सहायता समूह (self hep group) को आत्मनिर्भर (aatmnirbhar) बनाने के लिए बड़ी घोषणा की है। स्व सहायता समूह के लिए सीएम शिवराज (cm shivraj) विभिन्न मोर्चों पर नवीन पहल किए जा रहे हैं। वहीं ग्रामीण महिलाओं को समूह से जोड़कर स्वरोजगार की तरफ बढ़ाया जा रहा है।

इसी कड़ी में सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने कहा कि आर्थिक रूप से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए बनाने के लिए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ जाएगा। इतना ही नहीं उन्हें समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने का अवसर दिया जाएगा। अपनी महत्वाकांक्षी योजना आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश (aatmnirbhr madhya pradesh) को सक्रिय रूप देने के लिए सीएम शिवराज द्वारा स्व सहायता समूह को रोजगार उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Read More: किसान सम्मान निधि: मप्र के 20 लाख किसानों को मिलेगा तोहफा, सीएम शिवराज खाते में भेजेंगे राशि

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं ने कोरोना काल में दो करोड़ मास्क (mask) , साबुन और पीपीई किट बनाए थे।वहीं नए साल में स्व सहायता समूह को शासकीय विद्यालय के बच्चों के गणवेश (dress) तैयार करने का अवसर भी दिया जा रहा है। वही आंगनबाड़ी और स्व सहायता समूह को लेकर बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों का पोषण आहार बनाने के लिए जो कारखाने स्थापित किए जाएंगे। उसका संचालन भी स्व सहायता समूह की महिलाएं द्वारा ही किया जाएगा।

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कहा कि महिलाओं से अभद्रता करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से सुदृ ढ़ करने से राज्य की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत देवास शहर के हर घर में तीन महीने के अंदर नलों के माध्यम से नर्मदा का जल दिया जायेगा। जिले की सभी ग्राम पंचायतों का मास्टर प्लान बनेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here