देवास जिले में कौवों के संक्रमित होने की पुष्टि, कलेक्टर ने जारी किए प्रतिबंधात्मक निर्देश

देवास, सोमेश उपाध्याय। देवास शहर सहित पूरे जिले में कौओं की मौतों का सिलसिला जारी है। जिले में बीते 24 घंटे के अंदर अगल अलग क्षेत्रों में बड़ी संख्या में कौओं की मौत हो गई। बागली में तीन दिन में करीब 25 कौओं की मौत होने की बात सामने आई है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी चंद्रमौली शुक्ला ने जिले के सोनकच्छ विकासखंड के गंधर्वपुरी में बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचाव के लिए एक किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र में कुक्कुट बाजार, चिकन बाजार के संबंध में प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया है। यह आदेश दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 ( 2 ) के तहत यह आदेश एक पक्षीय रूप से पारित किया गया है।

जारी आदेश अनुसार जिले में अत्यधिक संख्या में कौओं के मरने के उपरांत मृत कौओं के सेम्पल एवं पोल्ट्री फार्म से सेम्पल लेकर राज्य स्तरीय प्रयोगशाला में परीक्षण हेतु भेजा गया था। परीक्षण उपरांत प्रयोगशाला से प्रतिवदेन प्राप्त हुआ है कि ग्राम गंधर्वपुरी विकासखण्ड सोनकच्छ से जिन मृत कौओं का सेम्पल भेजा गया था, उन सेम्पलों की जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अत: मध्यप्रदेश शासन के पशुपालन विभाग द्वारा जारी निर्देश के क्रम में बर्ड फ्लू के संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करता हूं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।