Dewas News : 35 परिवार के 190 लोगों ने की घर वापसी, मुसलमान से हिन्दू बने लोगों ने कहा – भटक गए थे इसलिए छोड़ा धर्म

Dewas News : मध्यप्रदेश के देवास जिले में नर्मदा के तट पर बसे नेमावर में आज सुबह पास के एक गांव के 35 परिवारों के 190 लोगो ने पुन: हिंदू धर्म में वापसी की है। ये लोग घुमंतु समाज से संबंधित है। इन परिवारों के पूर्वज पूर्व में किसी कारण से मुस्लिम हो गए थे, किंतु फिर भी वे कुलदेवी चामुंडा का पूजन करते थे, विवाह की पद्धति भी हिंदू परिवारों की ही तरह रहती थी।

मुस्लिम बनने की कहानी

अपने घर वापसी पर अनुभव साझा करते हुए रामसिंह (पूर्व में मोहम्मद शाह) ने कहा कि हमारे पूर्वज परिस्थितिवश मुस्लिम हो गए थे,इसलिए हमारा पहनावा और नाम मुस्लिमो की तरह था पर हमारे रक्त में हिंदू संस्कार ही प्रवाहित हो रहें हैं। पूर्वजों ने धर्म छोड़ दिया था पर संस्कृति नही छोड़ी थी, हमारे परिवार में आज भी हिंदू रीति रिवाज और परंपरा ही निभाई जाती है। इसलिए हम बाहर से मुस्लिम पर मन से हिंदू ही थे।आज हम अपने मूल धर्म लौट कर खुश है।हमारा जीवन तो पूरा हो गया परंतु हमारे बच्चे अपने निज धर्म में रहेंगे ।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”