ओंकारेश्वर बांध में पानी पर तैरते सोलर प्लांट से पैदा होगी बिजली, रोशन होगा मध्य प्रदेश

Floating Solar Power Plant

Floating Solar Power Plant : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत नर्मदा नदी पर बनाए जा रहे ओंकारेश्वर बांध में पानी के ऊपर तैरते सोलर प्लांट से बिजली उत्पादन की जाने वाली है। दरअसल, अब तक ओंकारेश्वर बांध के पानी से बिजली पैदा की जा रही थी इसके लिए हाइडल पावर प्लांट की तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा था। इतना ही नहीं इसी तकनीक से विद्युत उत्पादन किया जा रहा है। लेकिन अब इस तकनीक के साथ पानी के ऊपर तैरते सोलर प्लांट से भी बिजली उत्पाद की जाएगी।

आपको बता दे, ओंकारेश्वर फ्लोटिंग सोलर एनर्जी प्रोजेक्ट की लागत करीब 3000 करोड़ रुपए है। खास बात ये है कि खंडवा एक मात्र ऐसा जिला है जो कोयला, पानी और सोलर से बिजली पैदा कर रहा है। अब वो दिन भी दूर नहीं जब ये पानी में तैरते सोलर प्लांट बिजली पैदा करेंगे। इसको लेकर अभी काम तेजी से किया जा रहा है। जल्द ही 600 मेगावाट बिजली उत्पादन शुरू किया जाने वाला है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।