Lok Sabha Election 2024: मतगणना दलों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न, सीखीं EVM में दर्ज वोट गिनने की बारीकियाँ

EVM की हर गणना टेबल पर एक - एक गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी तैनात किए जायेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे।

EVM
Lok Sabha Election 2024:  ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल ग्वालियर जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना के लिये तैनात किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को मंगलवार को यहाँ जीवाजी विश्व विद्यालय के अटल सभागार  में प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया। मतगणना के लिये तैनात अमले ने ईवीएम में दर्ज मत व डाकमत पत्र गिनने की बारीकियाँ सीखीं। मतगणना अमले के साथ-साथ माइक्रो ऑब्जर्वर को भी प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने व उनका महत्व भी मतगणना अमले को बताया गया। अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू अरुण कुमार व उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार जैन प्रशिक्षण के दौरान मौजूद रहे।
मतगणना अमले के प्रथम चरण के प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायकों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) से मतगणना करने की बारीकियां सिखाई गईं। प्रथम चरण के प्रशिक्षण में लगभग 670 अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों में मास्टर ट्रेनर भी शामिल हैं।

हर गणना टेबल पर ए -एक गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर रहेगा 

प्रशिक्षण में बताया गया कि EVM की हर गणना टेबल पर एक – एक गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। इस प्रकार एक टेबल पर तीन अधिकारी तैनात किए जायेंगे। माइक्रो ऑब्जर्वर सीधे निर्वाचन प्रेक्षक को अपनी रिपोर्ट देंगे। डाकमत पत्र की टेबल पर दो गणना सहायक, एक गणना पर्यवेक्षक, एक एआरओ व एक माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे।

4 जून को सुबह 8 मई को शुरू होगी वोटों की गिनती 

ज्ञात हो भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित लोकसभा निर्वाचन कार्यक्रम के तहत ग्वालियर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में गत 7 मई को डाले गए मतों की गिनती 4 जून को की जायेगी। मतगणना का काम इस दिन प्रात: 8 बजे से एमएलबी कॉलेज के ए ब्लॉक में शुरू होगा। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के करैरा (अ.जा.) व पोहरी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती शिवपुरी स्थित श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में होगी।

पहले डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर एस बी ओझा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक 4 जून को प्रात: 8 बजे डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की जायेगी। दोनों प्रकार के मतों की गिनती समानान्तर रूप से जारी रह सकेगी। केवल उन्हीं डाक मत पत्रों की गिनती होगी जो मतगणना शुरू होने से पहले अर्थात 4 जून को प्रात: 7:59 बजे तक प्राप्त हो जायेंगे।

वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने की प्रक्रिया भी बताई

मास्टर ट्रेनर एस बी ओझा ने मतगणना अमले को बताया कि हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पाँच मतदान केन्द्र के वीवीपैट (VVPAT) की पर्चियों की गिनती अनिवार्यत: की जायेगी। यदि ईवीएम (कंट्रोल यूनिट) पर डिस्प्ले दिखाई नहीं देता है तो उस ईवीएम के वीवीपैट की पर्चियों की  गिनती होगी। यदि किसी मतदान केन्द्र पर मॉक पोल के बाद EVM में दर्ज वोटों को क्लीयर न कर वास्तविक मतदान प्रारंभ कर दिया होगा तो ऐसी EVM के वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी। लेकिन इस प्रकार के मतदान केन्द्र की वीवीपैट की पर्चियों की गणना तभी की जाएगी जब जीत-हार का अंतर मतदान केन्द्र में डाले गए मतों से कम होगा। इसके अलावा यदि अभ्यर्थी द्वारा किसी मतदान केन्द्र के वीवीपैट की पर्चियाँ गिनने की मांग की जाती है तो मांग जायज होने पर भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

काउंटिंग एजेंट भी करेंगे प्रमाणीकरण पर दस्तखत

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रत्याशियों के काउंटिंग एजेंट (गणना अभिकर्ता) की पूरी संतुष्टि के साथ गणना की जाएगी। इस बार काउंटिंग एजेंट भी इस आशय के प्रमाणीकरण पर दस्तखत करेंगे कि उसी ईव्हीएम की गिनती हो रही है, जो मतदान केन्द में मतदान दिवस को उपयोग में लाई गई थी।

विधानसभा क्षेत्रवार इतनी गणना टेबल लगेंगी

रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण व विधानसभा क्षेत्र 19-डबरा (अजा) के मतों की गिनती के लिये 21–21 गणना टेबल लगाई जायेंगीं। विधानसभा क्षेत्र भितरवार मतों की गिनती 16 टेबलों पर होगी। ईटीपीबीएस एवं डाक मत पत्रों की गिनती 14 टेबलों पर की जायेगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा (अजा) व पोहरी के मतों की गिनती शिवपुरी में होगी। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गिनती के लिये 16–16 टेबल लगाई जायेंगीं।

विधानसभा क्षेत्रवार इतने गणना चक्र होंगे

ग्वालियर जिले के विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर दक्षिण व डबरा में 13-13 चक्र में मतगणना पूरी होगी। विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में 15 चक्र, ग्वालियर पूर्व में 16 व भितरवार में 17 चक्रों में गिनती पूर्ण होगी। ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में शामिल शिवपुरी जिले के विधानसभा क्षेत्र करैरा में 20 गणना चक्र व पोहरी में 19 गणना चक्र होंगे।

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News