“अंबेडकर महाकुंभ” की तैयारियां अंतिम चरणों में, पीएम मोदी और सीएम शिवराज के लिए सिंधिया ने कही बड़ी बात

Atul Saxena
Published on -

Ambedkar Mahakumbh Gwalior : भारतीय संविधान और आधुनिक भारत के निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर  की जयंती के उपलक्ष्य में 16 अप्रैल को ग्वालियर व्यापार मेला परिसर स्थित मैदान में “अंबेडकर महाकुंभ” का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भ्रमण कर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं और तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।

कलेक्टर, एसपी ने किया कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण 

कलेक्टर श्री सिंह ने कार्यक्रम स्थल पर हर सेक्टर में पेयजल के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए। साथ ही कहा कि बैठक व्यवस्था ऐसी हो जिससे संभाग भर से आने वाले नागरिक एवं जनप्रतिनिधिगण सुगमता से निर्धारित सेक्टर में पहुँच सकें।

पार्किंग व्यवस्था को लेकर दी सख्त हिदायत 

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बेहतर से बेहतर पार्किंग व्यवस्था बनाने पर जोर देते हुए कहा कि पार्किंग और यातायात व्यवस्था ऐसी हो, जिससे कार्यक्रम में भाग लेने आ रहे सभी नागरिक और जनप्रतिनिधिगणों को पार्किंग स्थल से कम से कम दूरी तय करनी पड़े। साथ ही यातायात भी बाधित न हो। उन्होंने कहा हर जिले से आने वाले वाहनों पर पार्किंग के हिसाब से अलग-अलग रंग के बैनर व पोस्टर लगाए जाएं, जिससे वाहन अपने निर्धारित पार्किंग स्थल पर पहुँच सकें। साथ ही यातायात व्यवस्था भी सुदृढ़ बनी रहे।

अंबेडकर के जीवन चरित्र और विकास योजनाओं पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगेगी 

कार्यक्रम स्थल पर बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन चरित्र और विकास योजनाओं पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी। साथ ही अतिविशिष्ट एवं विशिष्ट अतिथियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ वितरित किए जायेंगे। बाबा साहब डॉ. अंबेडकर के विचारों को आगे बढ़ा रहे प्रबुद्धजनों सहित संतजनों का सम्मान भी किया जायेगा।

दो दिवसीय प्रवास पर ग्वालियर पहुंचे सिंधिया 

अंबेडकर महाकुंभ की तैयारियों के बीच केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आज  दो दिवसीय दौरे पर ग्वालियर पहुँचे, एयरपोर्ट पर ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट और भाजपा नेताओं ने सिंधिया की अगवानी की , सिंधिया यहीं से भिंड के कार्यक्रमों में शामिल होने निकल गए।

सिंधिया ने अंबेडकर महाकुंभ को बताया अहम् कार्यक्रम 

एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए सिंधिया ने कहा कि आज हम ऊर्जा के क्षेत्र में भिंड के लिए 70 करोड़ रुपये की योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। ग्वालियर में कल रविवार 16 अप्रैल को होने वाले अंबेडकर महाकुंभ की चर्चा करते हुए सिंधिया ने इसे बहुत अहम् कार्यक्रम बताया।

पीएम मोदी और सीएम शिवराज के कुछ ये बोले सिंधिया 

सिंधिया ने कहा कि दलित और अनुसूचित जाति समाज, दलित, शोषित, पीड़ित समाज की प्रगति की सोच और विचारधारा के साथ पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले 9 वर्षों में नया सूर्योदय हुआ है , स्वराज का जो सपना बाबा साहब का था उसे किस तरीके से पूरा करना है उसे पीएम मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पूरा किया है।

विपक्ष के आरोपों का दिया करारा जवाब 

कांग्रेस नेता बीवी श्रीनिवास द्वारा उन्हें गजनी कहे जाने वाले बयान पर टिप्पणी करने से इंकार करते हुए सिंधिया ने कहा कि मैं किसी की टिप्पणी पर टिप्पणी नहीं करता, मेरी सोच है कि जो लोग भारत की विचारधारा पुरानी संस्कृति, हर समाज और हर व्यक्ति के मान सम्मान को ठेस पहुंचाते हैं ऐसे लोगों को जनता के सामने लाना और बेनकाब करना मैं अपना दायित्व समझता हूँ ।

ग्वालियर से अतुल सक्सेना की रिपोर्ट 


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ....पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News