Indore : कृष्णपुरा छतरियों के शिखर से गायब हुए स्वर्ण कलश, नाकाम नजर आ रही जिम्मेदारी

indore

Indore : इंदौर में जनवरी के महीने में प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में विदेश से भारतीय मेहमानों के आने को लेकर प्रशासन काफी समय से तैयारियों में जुटा हुआ है। जोरों शोरों से इंदौर की साज-सज्जा करने के साथ ही प्रवासी मेहमानों को किसी भी चीज की दिक्कत ना आए और इंदौर की छवि उनके सामने खराब ना हो इसके लिए कड़ी मेहनत प्रशासन कर रहा है।

लेकिन प्रशासन की जिम्मेदारी नाकाम होती नजर आ रही है। क्योंकि होलकरकालीन छतरियों को शहर की पहचान के तौर पर पेश किया जाएगा लेकिन इस पर लगे स्वर्ण कलश चोरी हो गए है। ये सिलसिला बीते दिन सालों से चलता आ रहा है। तीन सालों से छतरियों के शिखर पर चढ़े कलश चोरी हो रहे हैं। नगर निगम प्रवासी भारतीय सम्मेलन से पहले हेरीटेज वाक शुरू करने और छतरियों की सफाई करने में लगा हुआ है लेकिन उन्हें ये नहीं पता है कि कीमती स्वर्ण कलश गायब है। इससे नगर निगम अनजान बना हुआ है।

दरअसल, दो छतरियों से कुल 4 स्वर्ण कलश गायब हो चुके हैं। जानकारी के मुताबिक, कृष्णाबाई होलकर की छतरी का जिम्मा पुरातत्व विभाग के पास है लेकिन ये जिनसे शिखर कलश चोरी हुए हैं उनकी जिम्मेदारी नगर निगम और स्थानीय एजेंसियों को दे रखी है। कृष्णपुरा पर कान्ह नदी के किनारे पर दो छतरियां बनी हुई है एक तुकोजीराव होलकर और दूसरे शिवाजीराव होलकर की। खास बात ये है कि एक ही चबूतरे पर बनी इन दोनों छतरियों के शिखर पर 11-11 स्वर्ण कलश लगाए गए थे। लेकिन अब तक कई स्वर्ण कलश गायब हो चुके हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News