Jabalpur News : मतदाताओं ने चुनाव बहिष्कार का किया ऐलान, स्थानीय लोगों ने सीलिंग हटाओ- वोट पाओ के लगाए पोस्टर

Amit Sengar
Updated on -

Jabalpur News :  विधानसभा चुनाव के ठीक पहले जबलपुर के उत्तर-मध्य विधानसभा में सीलिंग हटाओ वोट पाओ के बैनर लग गए है। ये बैनर अब सुर्खियों का विषय बनें हुए है। दरअसल इस तरह के बैनर लगाकर यहां रहने वाले लोगों ने 2023- 24 के चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। जबलपुर विकास प्राधिकरण के भूखंडों को कलेक्टर ने 2019 में सीलिंग लगा दिया। जिसके बाद अधिकारियों से लेकर स्थानीय नेताओं से भी यहां रहने वालों ने मुलाकात कर समस्या बताई। पर समाधान नही हुआ, लिहाजा स्नेह नगर, विजय नगर में रहने वाले सैकड़ों परिवारों ने चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है।

यह है पूरा मामला

स्थानीय निवासियों का कहना है कि सैकड़ों परिवारों ने जबलपुर विकास प्राधिकरण से प्लाट खरीदे थे। पर तत्कालीन जबलपुर कलेक्टर छवि भारद्वाज ने सीलिंग घोषित कर दिया। ऐसे में अब लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी खरीदे गए प्लाट पर लोगों को नामांतरण नही हो पा रहा है। स्थानीय निवासी दिलीप कुमार नेमा ने बताया कि यहां रहने वाले सैकड़ों परिवार ने जेडीए से प्लाट खरीदे थे। जिसे कि अब सीलिंग का बताया जा रहा है। जबकि जेडीए एक सरकारी संस्था है। और उन्हीं से खरीदा है ऐसे में कैसे इसे सीलिंग में बताया जा रहा है, समझ में नही आ रहा है।

दिलीप कुमार नेमा ने बताया कि सीलिंग में मकान आ जानें से ना ही नामांतरण हो रहा है और ना ही बिक रहें है। रजिस्ट्रार बोलते है, पहले सीलिंग मुक्त करवाओ फिर रजिस्ट्री होगी। जब सीलिंग से मुक्त करवाने जाते है एसडीएम और तहसीलदार के द्वारा 50 से 60 हजार रुपए मांगा जाता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि राजस्व अधिकारी 100 साल का खसरा मांग रहें है जो कि देना संभव नही है। जिला प्रशासन और जेडीए से परेशान होकर स्नेहनगर, विजयनगर में रहने वाले सैकड़ों परिवारों ने निर्णय लिया है कि आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किया जाएगा।
जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News