बरगी हिल्स पर तेंदुए की दस्तक कायम, वन चौकी पर बंधी बकरी को बनाया शिकार

जबलपुर। संदीप कुमार। रामपुर-जलपरी से नयागांव-बरगी हिल्स की पहाड़ी पर तेंदुआ की दस्तक बनी हुई है। रविवार-सोमवार की दरमियानी रात करीब 2.15 बजे नयागांव मार्ग पर वन विभाग की चौकी पर बंधी बकरी को तेंदुए ने शिकार बना लिया है।

चौकी पर थे मजदूर-
ऐसा बताया जा रहा है कि चौकी पर करीब आधा दर्जन मजदूर मौजूद थे, जो सो रहे थे। रात को जैसे ही शोर हुआ, उन्हें समझते देर नहीं लगी। ऐसा बताया जाता है कि करीब 10 मिनिट की जद्दोजहद के बाद तेंदुआ बकरी को लेकर पहाड़ी की ओर निकल गया।

सुबह-सुबह पहुंचे अधिकारी
घटना की सूचना मिलते ही सुबह वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। यहां उन्होंने तेंदुए के पगमार्क आदि देखे हैं, ऐसा बताया जा रहा है कि तेंदुआ के पैरों के निशान मिले हैं, जिस जगह बकरी बंधी थी, वहां रस्सी टूटी हुई है।

6 पिंजरे, 8 कैमरे लगाए हैं-
गौरतलब है कि पहाड़ी पर पिछले करीब तीन माह से तेंदुआ की दस्तक बनी हुई है। ऐसा भी बताया जा रहा है कि यहां दो शावक भी साथ में हैं। वन विभाग के अधिकारियों ने दिसंबर माह में छह पिंजरे लगाए थे, साथ निगरानी के लिए अलग-अलग स्थानों पर करीब आठ कैमरे भी लगाए हैं।

कान्हा से आए थे एक्सपर्ट-
नयागांव सोसायटी के लोगों ने पिछले माह दिसंबर में तेंदुआ को दूरबीन से देखा था, जिसका वीडियो भी वायरल हुआ था। इसके बाद कान्हा से एक्सपर्ट की टीम भी आई थी, जिन्होंने पिंजरे आदि लगवाए थे। तमाम कवायद के बाद तेंदुआ पकड़ा में नहीं आ रहा है।

यहां भी मिले थे पगमार्क-
तेंदुए की दस्तक पहाड़ी पर अलग-अलग स्थानों पर मिली है। बरगी हिल्स स्थिट आईटी टैक्नो पार्क, नयागांव पहाड़ी, ठाकुरताल सहित जलपरी तालाब के पीछे गणेश मंदिर के पास तेंदुए के पैरों के निशान मिल चुके हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि क्षेत्र में एक से अधिक तेंदुए हैं।