मप्र सरकार ने दुधारु पशुओं के लिए मुफ्त टीकाकरण का आदेश किया जारी, पढ़ें खबर

मध्य प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने गाय, भैंस, बकरी, और अन्य दुध देने वाले जानवरों के लिए मुफ्त टीकाकरण के आदेश किए हैं। इस पहल के बाद, पशुओं के मालिक को अब इन टीकों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। आपको बता दें की एमपी में बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी इसे शामिल किया था, जिसका अमल अब किया जा रहा है।

Rishabh Namdev
Published on -

Government issued order for free vaccination: मध्य प्रदेश सरकार ने दुधारु पशुओं की सुरक्षा के लिए एक और कदम उठाते हुए गाय, भैंस, बकरी, और अन्य जानवरों को मुफ्त टीकाकरण का आदेश जारी किया है। इस पहल के माध्यम से, पशुपालकों को अब इन टीकों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, जिससे पशुओं की मुफ्त सुरक्षा की जा सकेगी। इस नए निर्णय के बारे में जानकर, पशुपालकों में राहत और सुरक्षा की खबर है।

टीकाकरण से 3 करोड़ पशु पालकों को होगा फायदा:

दुधारु पशुओं के लिए मुख्यत: गलघोंटू, चरका, खुरपका, मुंह पका, लंपी स्किन डिजीज, ब्रुसेला जैसे संक्रामक रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। इससे प्रदेश के लगभग 3 करोड़ पशुपालकों को बड़ा लाभ होगा। पशुओं को इस पहल के तहत टीका लगवाने के लिए जिला पशु कल्याण समितियों की बैठकें होंगी और उसके बाद टीकाकरण कार्यक्रम क्रियान्वित किया जाएगा।

मध्यप्रदेश अब देशभर में छह राज्यों, जैसे की बिहार, हिमाचल प्रदेश, आंध्रप्रदेश, गुजरात, केरल, और कर्नाटक की तरह हर तरह के टीके दुधारू पशुओं के लिए निशुल्क उपलब्ध कराएगा। इसके तहत जिला पशु कल्याण समितियों की बैठकों के बाद पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा।

रेबीज का टीका सभी राज्यों में निशुल्क:

गलघोंटू, चुरका रोग, लंपी खुरपका, मुंहपका, ब्रूसेला जैसे संक्रामक रोगों के खिलाफ टीकाकरण के अलावा, मध्य प्रदेश में रेबीज के टीका का शुल्क भी नहीं लिया जाता है। इस नए कदम से पशुपालकों को अपने पशुओं की सुरक्षा करने में राहत मिलेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News