कोरोना के लिए जीवन रक्षक इंजेक्शन बिक रहे कई गुना महंगे, दवा माफिया के शिकंजे में बाजार

मंदसौर, तरूण राठौड़। कोरोना महामारी में समय संक्रमितों के इलाज के लिए रेमेडेसीवीर-100 mg इंजेक्शन जीवन रक्षक बनकर उभरा है। मगर अफसोस कि शहर के जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में यह इंजेक्शन दवा माफियाओं के चलते उपलब्ध नहीं है। उन्होंने इस इंजेक्शन का संग्रहण कर लिया है जिसके चलते दवा बाजार में इस इंजेक्शन को दोगुने दामों पर बेचा जा रहा है। मजबूरी में परिजन इसे दवा माफिया से उनकी मुँहमांगी कीमत पर खरीद रहे हैं। एक संक्रमित मरीज को 6 से 8 इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।

मध्यप्रदेश में यह इंजेक्शन संभागीय मुख्यालयों में ही उपलब्ध है और सरकार इसे उपलब्ध नहीं करवा रही है। जबकि पड़ोसी गुजरात और अन्य कई राज्यों की सरकार ये इंजेक्शन मुहैया करा रही है। ऐसे में रेमेडेसिवीर इंजेक्शन जिसका लागत मूल्य 900 रुपये है, दवा कंपनियों से थोक व्यापारी करीब 2800 से 3000 के बीच खरीद रहे हैं और मरीज को 5400 का एक इंजेक्शन पड़ रहा है। कई बार ब्लैक में भी उपलब्ध नहीं होने के कारण इसकी कीमत 8 हजार तक पहुंच जाती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।