मिलावटखोरों पर कार्रवाई, भाजपा नेता और उसके तीन भाइयों पर रासुका

मुरैना| प्रदेश में भू-माफिया के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है, वहीं मिलावट के खिलाफ भी मुहीम जारी है| इस बीच मिलावट व नकली दूध तेल के सबसे ज्यादा मामले जहां सामने आ रहे है, वहां एक और बड़ी कार्रवाई की गई है| सफेद दूध का काला कारोबार करने वाले बीजेपी नेता साधु राठौर और उसके तीन भाईयों पर रासुका के तहत कार्रवाई की है। हालांकि खाद्य विभाग की कार्रवाई के बाद से साधु राठौर फरार हैं, लेकिन उनके भाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

गुरुवार की रात कलेक्टर प्रियंका दास ने डिटरजेंट, कास्टिक सोडा सहित घातक केमिकल बेचने व मिलावटी दूध तैयार करने वाले चिलर सेंटर संचालक व भाजपा नेता साधु राठौर, उसके दो सगे भाइयों अाैर एक ममेरे भाई के खिलाफ रासुका की कार्रवाई की। पुलिस ने उसके तीनों भाइयों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।  24 जुलाई को एसटीएफ की टीम ने भाजपा नेता साधु राठौर के दूध बनाने की फैक्ट्री में दबिश दी थी। इस दौरान साधू के फैक्टी से लगभग 50 लाख का नकली दूध बरामद किया था। बताया गया कि साधू ने अपने घर के अंदर गोदाम बनाकर 50 लाख रुपए कीमत का 1400 टिन रिफाइंड ऑयल, 550 कट्‌टे कास्टिक सोडा, 17 कैन हाईड्रोजन, आरएम केमिकल, 550 बोरी स्किम्ड मिल्क पाउडर, 13 घरेलू गैस सिलेंडर जब्त किए गए।

आठ लोगों पर हो चुकी है रासुका की कार्रवाई 

अभी तक जिले में आठ नकली दूध व उसके उत्पाद बनाने वालों पर रासुका की कार्रवाई हो चुकी है। इनमें चार पर रासुका पहले हुई थी और 4 पर रासुका की कार्रवाई गुरुवार को हुई है। वहीं अभी तक कार्रवाई में 3 करोड़ से अधिक की मिलावट करने की सामग्री भी जब्त की गई है। इसके अलावा मिलावट के अन्य मामलों में 17 लोगों पर एफआईआर और 12 लोगों के मामले एडीएम व सीजेएम न्यायालय में दायर किए गए हैं। इसके अलावा 18 लोगों पर मिलावट करने के आरोप में 75 लाख के जुर्माने किए गए हैं।

एंटी सेल माफिया के नंबर जारी 

कलेक्टर ने मुख्यमंत्री कमलनाथ के एक्शन प्लान के तहत जिले में एंटी सेल माफिया गठित कर नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों पर आम जन जमीनों पर अवैध कब्जे, सरकारी जमीन के दुरुपयोग सहित खनन माफिया व मिलावटखोरों के खिलाफ शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।