बिना वोटर आईडी और मतदाता पर्ची के ऐसे कर सकेंगे मतदान, स्याही नहीं लगवाई तो हो जाएंगे वंचित, जानें पूरी डिटेल

Avatar
Published on -
MP Election 2023

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मतदान आज सुबह 7 बजे से ही शुरू हो चुका है जो शाम शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। मतदान के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा सभी विधानसभा के मतदाताओं को इस बार क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची दी गई है। ऐसे में मतदाता अपनी पर्ची लेकर मतदान के लिए जा सकते हैं। आपको बता दे, क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची से मतदाता अपने मतदान केंद्र का क्रमांक, पता, निर्वाचक नामावली में क्रमांक राज्य और जिले का हेल्पलाइन नंबर जैसी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति मतदान देने के लिए गया है उसने हाथ में स्याही लगवाने से इनकार किया तो उन्हें मतदान करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जी हां..मतदान देने के लिए हाथ में स्याही लगवाना बेहद जरूरी है। मतदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के अलावा केवल ऐसे व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे जिन्हें निर्वाचन आयोग द्वारा अनुमति दी गई है।

बिना वोटर आईडी ऐसे कर सकेंगे मतदान

अगर किसी व्यक्ति के पास उसका वोटर आईडी कार्ड नहीं है या फिर उसे मतदान के लिए सूचना पर्ची प्राप्त नहीं हुई है तो भी वो इस बार वोट दे सकेंगे। इसके लिए आपके पास ये 12 वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक होना जरुरी है। मतदान के लिए फोटोयुक्त वोटर आईडी कार्ड अगर नहीं है तो फिर आप इन 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों के आधार पर वोट दे सकेंगे।

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटो सहित पेंशन दस्तावेज, केंद्र/राज्य सरकार/पीएसयू/सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों/विधायकों/एमएलसी को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र और भारत सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय द्वारा दिव्यांगजनों को जारी यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड अगर है तो आप मतदान कर सकेंगे।

अगर आपको सूचना पर्ची नहीं मिली है तो ऐसे कर सकेंगे मतदान

अगर किसी व्यक्ति को मतदाता सूचना पर्ची प्राप्त नहीं हुई है तो वह अपना नाम ऑनलाइन वोटर लिस्ट में देख कर बीएलओ से संपर्क कर मतदाता पर्ची ले सकता है। अगर बीएलओ के पास भी पर्ची मौजूद नहीं है तो आपको फिर यूटीबी और सीरियल नंबर देखकर आपको हस्‍तलिखित मतदाता पर्ची लेना होगी। इससे आप अपना मतदान करना सकेंगे।

मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

सबसे पहले आपको निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://electoralsearch.eci.gov.in/ पर जाना होगा। उसके बाद आप यहां कई तरह से सूची चेक कर अपना नाम ढूंढ सकते हैं। सबसे पहले आपको EPIC नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको सूची दिखेगी इसमें अपना नाम देखना होगा।

अगर इसमें आपका नाम नहीं दिख रहा है तो आप विवरण के जरिए मतदाता सूची में नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने राज्य और क्षेत्र का चयन करना होगा। फिर यहां यहां अपना नाम, पिता अथवा पति का नाम और मांगी गई जानकारी देनी होगी उसके बाद आप नाम देख सकते हैं।

अगर इसमें भी नहीं दिख रही है तो फिर आपको अपने मोबाइल में मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। सर्च ऑप्शन पर टैब करते ही मतदाता सूची में नाम दिखाई देने लगेगा।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News