करना चाहते हैं विदेश में पढ़ाई? मप्र सरकार दे रही लाखों रुपये की स्कॉलरशिप, यहां जानें डिटेल्स

Avatar
Published on -
MP Foreign Study Scholarship

MP Foreign Study Scholarship : विदेश में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले छात्र-छात्राओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना शुरू की है। इस योजना के तहत मध्यम वर्ग के विद्यार्थियों का सपना शिवराज सरकार पूरा करेगी। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लाखों रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।

जानकारी के मुताबिक छात्रवृत्ति के लिए साल में दो बार आवेदन बुलाए जाएंगे। जिसमें छात्र-छात्रा आवेदन कर सकेंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह योजना क्या है? तो चलिए जानते हैं उस योजना के बारे में विस्तार से –

MP Foreign Study Scholarship के बारे में जानकारी

शिवराज सरकार द्वारा प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को विदेश अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत साल भर में 20 ऐसे विद्यार्थियों का चयन किया जाता है जो पढ़ने में सबसे अच्छे हैं। उन्हीं विद्यार्थियों का चयन हर साल इस योजना के तहत किया जाता है। उसके बाद पढ़ाई के लिए सरकार स्कॉलरशिप उपलब्ध करवाती है।

हालांकि सभी वर्गों के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ शिवराज सरकार के द्वारा दिया जाता है। लेकिन शर्त यह रहती है कि ऐसी योजना का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों का मापदंड निर्धारित बताए गए अंको में से हो। उन्हीं उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ सबसे पहले दिया जाता है जो सरकार द्वारा बताए गए निर्धारित मापदंडों को पूरा कर पाते हैं।

पोस्‍ट ग्रेजुएशन के लिए तय मापदंड

म से कम 75 प्रतिशत अंक
आयु 25 वर्ष तक

पीएचडी के लिए मापदंड

न्‍यूनतम 75 प्रतिशत अंक
कालेज या यूनिवर्सिटी में दो वर्ष का पढ़ाने का अनुभव
एमफिल की उपाधि हो
आयु 35 वर्ष तक

कुछ जरुरी बातें

आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी हो
परिवार की 8 लाख रुपये से कम हो
विदेश में एडमिशन प्राप्‍त कर चुका हो
GRI/GMAT/TOFEL/ IELTS की अर्हता प्राप्त हो

सरकार देती है इतनी स्कॉलरशिप

38 हजार डालर प्रतिवर्ष दिए जाते हैं
2 हजार डालर प्रतिवर्ष किताबें और अन्य सामानों के लिए दिए जाते हैं
भुगतान सीधे यूनिवर्सिटी को होगा

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News