MP : लापरवाही पर एक्शन, शिक्षक समेत 3 निलंबित, 1 की सेवा समाप्त, एक को नोटिस

छतरपुर जिले की बड़ामलहरा विधानसभा के तहत 26 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव में लापरवाही बरतने वाले सेक्टर ऑफिसर कृषि विकास अधिकारी को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की रिपोर्ट पर कलेक्टर ने शोकाज नोटिस जारी किया है।

Pooja Khodani
Published on -

MP News : मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के कार्यों में लापरवाही पर लगातार अधिकारियों कर्मचारियों पर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में अब ग्वालियर में शिक्षक, अशोक नगर में जिला कोषालय अधिकारी और शिवपुरी में पटवारी को निलंबित कर दिया गया है।वही सागर में एक शिक्षक की सेवा समाप्त कर दी गई है, साथ ही छतरपुर में ,सेेक्टर ऑफिसर को नोटिस जारी किया गया है।

ग्वालियर में शिक्षक निलंबित

  1. ग्वालियर में लोकसभा निर्वाचन के कार्यों में लापरवाही बरतने पर माध्यमिक शिक्षक मानसिंह यादव को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने निलंबित कर दिया है। मानसिंह यादव के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत प्राप्त होने के बाद भितरवार विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी से शिकायत की जाँच कराई गई थी, जो सही पाई गई।
  2. यादव द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किया गया है। 7 मई को होने वाले चुनाव को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने स्पष्ट किया है कि चुनावी शोरगुल थमने के बाद कोई भी राजनैतिक दल/ प्रत्याशी या समूह के लोग एकत्रित होकर कोई जुलूस, जनसम्पर्क या रैली नहीं निकाल सकेंगे। आदेश के उल्लंधन की दशा में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा-133 एवं अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई की जायेगी।

अशोक नगर जिला कोषालय अधिकारी निलंबित

  • मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन के निर्देश पर कमिश्नर ग्वालियर डॉ. सुदाम खाड़े ने जिला कोषालय अधिकारी अशोकनगर जितेन्द्र कुमार आर्य को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। आर्य को निर्वाचन आयोग, राज्य शासन एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए आदेशों व निर्देशों की अवहेलना कर निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में स्वेच्छाचारिता और लापरवाहीपूर्वक कार्य किए जाने के कारण निलंबित किया गया है।
  • निलंबन अवधि में जिला कोषालय अधिकारी का मुख्यालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अशोकनगर रहेगा तथा उन्हें जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी। जिला कोषालय अधिकारी का प्रभार जिला पेंशन अधिकारी अशोकनगर रविन्द्र सूर्यवंशी को दिया गया है।

शिक्षक के सेवा समाप्ति के आदेश

  • मध्य प्रदेश के सागर जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य ने राहतगढ़ क्षेत्र की नवनियुक्त महिला शिक्षक नेहा खेरवार की सेवा समाप्ति के आदेश जारी कर दिए हैं। महिला शिक्षक ज्वाइन करने के बाद से लगातार अनुपस्थित है। चुनाव की ट्रेनिंग में भी उपस्थित नहीं हुई और कारण बताओं नोटिस का जवाब भी नहीं दिया।
  • खबर है कि कार्यभार ग्रहण करने के बाद बगैर किसी पूर्व सूचना के लगातार अनुपस्थित रहने और मतदान प्रशिक्षण से भी अनुपस्थित रहने पर उनके खिलाफ सेवा समाप्ति की कार्रवाई होगी। कलेक्टर दीपक आर्य ने जिला शिक्षा अधिकारी को महिला शिक्षक नेहा खेरवार को अपने मुख्यालय और विद्यालय से 18 अगस्त 2023 से लगातार अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने की जांच कराकर सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने के निर्देश दिए है।

सेक्टर ऑफिसर को नोटिस

छतरपुर जिले की बड़ामलहरा विधानसभा के तहत 26 अप्रैल को हुए लोकसभा चुनाव में लापरवाही बरतने वाले सेक्टर ऑफिसर कृषि विकास अधिकारी को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की रिपोर्ट पर कलेक्टर ने शोकाज नोटिस जारी किया है। सेक्टर ऑफिसर ने दिए गए नोटिस के जवाब का कलेक्टर ने सहायक रिटर्निग ऑफिसर से अभिमत मांगा है।

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)