MP News: भोपाल में टीबी दवाओं की भारी कमी, DOT सेंटर्स के चक्कर काट रहे भोपाल गैस पीड़ित मरीज, नहीं हुई दवाई उपलब्ध

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में TB दवा की भारी कमी का मामला सामने आया है, जिसके कारण DOT केंद्रों में टीबी मरीजों को दवा नहीं मिल पा रही है।

TB

MP News: एक तरफ जहां केंद्र सरकार 2025 तक देश को टीबी मुफ्त करने का लक्ष्य रख रही है, तो वहीं दूसरी तरफ टीबी मरीजों को समय पर दवाएं नहीं मिल रही है। यह हाल देशभर में देखने को मिल रहा है, खासतौर पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में TB दवा की भयंकर कमी होने के कारण DOT केंद्रों में TB ग्रस्त मरीजों को दवा नहीं मिल रही है, मरिज लगातार चक्कर लगा लगाकर परेशान हो रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें दवाएं समय पर नहीं मिल पा रही है।

दवाएं नहीं मिलने के कारण मरीजों को आधा अधूरा या फिर दूसरी सब्टीट्यूट दवाओं का डोज लेना पड़ रहा है। यह चिंता का विषय है क्योंकि आधी अधूरी या फिर सब्टीट्यूट दवाओं का सेवन रोगियों के स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम डाल सकता है, जिससे टीबी के संक्रमण के बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है।

TB medicine

आपको बता दें, गैस पीड़ितों में टीबी का डर बहुत ज्यादा है। यह चिंताजनक है कि 10 अप्रैल को गैस पीड़ित संगठनों ने ACS स्वास्थ्य और कमिश्नर गैस राहत को पत्र लिखकर टीबी ग्रसित गैस पीड़ितों और उनके बच्चों के लिए दवाओं की कमी के बारे में अवगत कराया। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि टीबी से पीड़ित सभी लोगों को उचित उपचार मिले चाहे वे गैस पीड़ित हो या ना हो। टीबी एक गंभीर बीमारी है, यदि समय पर और सही तरीके से इसका इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकती है।

हाल ही में भोपाल के जेपी नगर में गैस पीड़ित एक दंपति की दो बेटियां जो टीबी से ग्रसित है। पिछले एक हफ्ते से DIG गैस राहत अस्पताल में स्थित DOT केंद्र के चक्कर लगा रही है, लेकिन उन्हें अभी तक दवा नहीं मिल पाई है। अब यहां सवाल यह उठ रहा है कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री के 2025 तक टीबी संक्रमण को खत्म करने का लक्ष्य है वह कैसे पूरा हो पाएगा? जब इतने खतरनाक और जानलेवा संक्रमण के लिए पर्याप्त दवाएं ही उपलब्ध नहीं हो पा रही है तो इस लक्ष्य को कैसे हासिल किया जाएगा?


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News