MP News: भोपाल में टीबी दवाओं की भारी कमी, DOT सेंटर्स के चक्कर काट रहे भोपाल गैस पीड़ित मरीज, नहीं हुई दवाई उपलब्ध

MP News: मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में TB दवा की भारी कमी का मामला सामने आया है, जिसके कारण DOT केंद्रों में टीबी मरीजों को दवा नहीं मिल पा रही है।

TB

MP News: एक तरफ जहां केंद्र सरकार 2025 तक देश को टीबी मुफ्त करने का लक्ष्य रख रही है, तो वहीं दूसरी तरफ टीबी मरीजों को समय पर दवाएं नहीं मिल रही है। यह हाल देशभर में देखने को मिल रहा है, खासतौर पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में TB दवा की भयंकर कमी होने के कारण DOT केंद्रों में TB ग्रस्त मरीजों को दवा नहीं मिल रही है, मरिज लगातार चक्कर लगा लगाकर परेशान हो रहे हैं, लेकिन फिर भी उन्हें दवाएं समय पर नहीं मिल पा रही है।

दवाएं नहीं मिलने के कारण मरीजों को आधा अधूरा या फिर दूसरी सब्टीट्यूट दवाओं का डोज लेना पड़ रहा है। यह चिंता का विषय है क्योंकि आधी अधूरी या फिर सब्टीट्यूट दवाओं का सेवन रोगियों के स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम डाल सकता है, जिससे टीबी के संक्रमण के बढ़ने का खतरा बढ़ सकता है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।