स्मार्ट मीटर ठेके में भ्रष्टाचार की बात पर कांग्रेस का बिजली विभाग CE ऑफिस पर प्रदर्शन, 4 मुख्य बिंदुओं को लेकर कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग

MP News: कांग्रेस ने स्मार्ट मीटर ठेके में चल रहे भ्रष्टाचार के विरोध में बिजली विभाग CE कार्यालय को घेरा। उन्होंने CE को 4 मुख्य बिंदुओं से जुड़ा ज्ञापन सौंपकर स्मार्ट मीटर का ठेका निरस्त करने की मांग की है। उनका कहना है कि शहर में कहीं भी अगर स्मार्ट मीटर लगा तो कांग्रेस पार्टी इसे लेकर आंदोलन करेगी।

MP News: कांग्रेस ने स्मार्ट मीटर ठेके में चल रहे भ्रष्टाचार के विरोध में बिजली विभाग CE कार्यालय को घेरा। इसे लेकर जबलपुर नगर कांग्रेस के अध्यक्ष सौरभ नाटी शर्मा ने बताया कि कांग्रेस कमेटी के संयोजन एवं शंकर शाह वार्ड के पार्षद गुड्डू तामसेतवार के साथ उन्होंने CE को ज्ञापन सौंपा है। जिसमें चार मुख्य बिंदुओं पर ठेका निरस्त करने, धरोहर राशि जप्त करने की और कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की गई है। वहीं कांग्रेस ने गली मोहल्ले में आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।

ये हैं 4 प्रमुख बिंदु

  1. जो स्मार्ट मीटर घरों में लगाए जा रहे हैं, उसमें 5% स्मार्ट मीटर के साथ चेक मीटर भी स्थापित करना था, जिससे पारदर्शिता बनी रहे और जो मीटर लगाया जा रहे हैं वह सही है या नहीं, यह भी आम जनता स्वयं देख ले, लेकिन ऐसा नहीं हुआ जो ठेके की शर्तों का उल्लंघन हैं।
  2.  विघुत विभाग के द्वारा ठेके की शर्त के तहत स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कोई भी पेटी (SUB) ठेका नहीं होगा, लेकिन पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में कमीशनखोरी की आड़ में मोंटी कार्लो के द्वारा ठेके की शर्तों का उल्लंघन किया गया हैं।
  3. ठेके की शर्तों के अनुसार अगर ठेका कंपनी कोई भी ठेके के नियम के विरुद्ध काम करती है तो ठेका तत्काल प्रभाव से निरस्त कर ठेके की धरोहर राशि जब्त कर कानूनी कार्रवाई भी करना था, मगर विघुत कंपनी के द्वारा कमीशन लेकर ठेका कंपनी के ऊपर इतना भ्रष्टाचार करने के बाद भी कोई ठोस कदम आज तक नहीं उठाया गया।
  4. जिस ठेका कंपनी को ठेका दिया गया है, उस कंपनी के द्वारा छोटी-मोटी 20 से अधिक कंपनियों को पेटी (SUB) कॉन्टैक्ट में यह ठेका दे दिया गया, जो की विधुत विभाग के ठेके की शर्तों के बिल्कुल विपरीत है वहीं उन कंपनियों की लिस्ट भी दी गई जिन कंपनियों को मोंटी कार्लो के द्वारा पेटी (SUB) कांटेक्ट के नाम पर ठेका दिया गया है, अधिकतर यह कंपनी विघुत विभाग के अधिकारियों या उनके रिश्तेदारों से संबंधित है‌।

ठेका निरस्त कर कानूनी कार्रवाई की मांग

कांग्रेस ने मांग की है कि तत्काल प्रभाव से ठेका निरस्त कर धरोहर राशि जप्त करने के साथ ही कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही कहा गया कि अगर शहर में स्मार्ट मीटर स्थापित कराना बंद नहीं किया गया तो बिजली विभाग को आम जनता के साथ कांग्रेस पार्टी के विरोध का सामना भी करना पड़ेगा। बिजली विभाग को चेतावनी दी कि स्मार्ट मीटर लगाने के काम बंद किए जाए वरना कांग्रेस पार्टी आंदोलन जारी रखेगी।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News