MP News : मध्य प्रदेश के पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया को मिला पद्मश्री अवार्ड, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

MP News : ग्वालियर के तैराक सत्येंद्र सिंह लोहिया को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्मश्री से सम्मानित किया है। सत्येंद्र एशिया के पहले पैरास्विमर होने का खिताब जीत चुके है।

Saumya Srivastava
Published on -

MP News : मध्य प्रदेश के ग्वालियर में रहने वाले अंतरराष्ट्रीय पैरा स्विमर खिलाड़ी सत्येंद्र सिंह लोहिया को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद्मश्री से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति ने उन्हें यह सम्मान खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दिया है। पद्म पुरस्कार देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक होता है। अंतरराष्ट्रीय पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया ग्वालियर के रहने वाले हैं और इस समय इंदौर में जीएसटी विभाग में पदस्थ हैं।

एशिया के पहले पैरास्विमर है सत्येंद्र

सत्येंद्र सिंह लोहिया को पद्मश्री सम्मान खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दिया है। बता दें कि पैरा स्विमर सत्येंद्र के दोनों पैर खराब होने के बाद भी वह एशिया के इंग्लिश चैनल पार करने वाले पहले दिव्यांग है। 24 जून साल 2018 को लंदन में स्विमर सतेंद्र लोहिया ने 12 घंटे 26 मिनट में 36 किलोमीटर का इंग्लिश चैनल पार कर लिया था। सत्येंद्र ने अपनी यह सफलता तीन साथियों जिसमें बंगाल के रीमो शाह, महाराष्ट्र से चैतन राउत और राजस्थान के जगदीश सांद्र के साथ हासिल की थी। इसी के साथ सत्येंद्र इंग्लिश चैनल पार करने वाले एशिया के पहले पैरास्विमर का खिताब अपने नाम किया।

पद्मश्री से सम्मानित सत्येंद्र के नाम अन्य रिकॉर्ड

ग्वालियर के रहने वाले अंतरराष्ट्रीय पैरा स्विमर सत्येंद्र सिंह लोहिया के नाम कई और भी रिकॉर्ड है। उन्होंने साल 2019 में यूएसए में कैटालीना चैनल पाकर दूसरी बड़ी उपलब्धि हासिल की। 11 घंटे 34 मिनट के समय के साथ कैटलिना चैनल को सफलतापूर्वक पार करने के साथ ही उन्होंने एशियाई रिकॉर्ड भी बनाया। वहीं, साल 2022 में 36 किलोमीटर के नॉर्थ चैनल को 12 डिग्री तापमान के बीच ठंडे पानी में 14 घंटे 39 मिनट तैरकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया। सत्येंद्र ने बताया कि एशिया की यह पहली टीम थी जिसने नॉर्थ चैनल को पार किया।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News