मानसून में घूमने के लिए एमपी की 3 बेस्ट जगहें, मनमोहक नजरों के साथ उठा सकेंगे खूबसूरत वादियों का लुत्फ

mp tourism, waterfalls

MP Tourism : मध्यप्रदेश में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें मौजूद हैं। दूर-दूर से लोग मध्यप्रदेश में प्राकृतिक नजरों का लुत्फ उठाने के लिए आते हैं। मध्यप्रदेश इन दिनों पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। मानसून के समय सबसे ज्यादा पर्यटक यहां प्राकृतिक नजरों के साथ खूबसूरत वादियों को दीदार करने के लिए आते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए मध्यप्रदेश में घूमने के लिए एक से एक जगह मौजूद हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप खूबसूरत वादियों के साथ झरनों का दीदार करने और पानी में मस्ती करने का लुत्फ उठा सकेंगे। इन जगहों पर आप अपने पार्टनर, फैमिली और बच्चों के साथ जा सकते हैं। यहां की ट्रिप आपके लिए यादगार साबित होगी। हम जिन जगहों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वो भोपाल के आसपास मौजूद है। अगर आप भोपाल रहते हैं या फिर भोपाल जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों का दीदार करने के लिए जरूर जाएं। भोपाल से 100 किलोमीटर के दायरे में आती है ये जगहें –

MP Tourism की इन जगहों पर उठाएं खूबसूरत वादियों का लुत्फ

भदभदा डैम

MP Tourism

भोपाल से कुछ किलोमीटर दूर भदभदा डैम बहुत सुंदर जगहों में से एक है। मानसून के समय इस डैम का गेट खोल दिया जाता है जिसकी वजह से इसकी खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। यहां दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आना पसंद करते हैं। ये शहर का पहाड़ी और हरियाली से घिरा डैम है। यहां के नज़ारे बहुत ही खूबसूरत और आकर्षित है।

अमरगढ़ फॉल

MP Tourism

भोपाल के पास मौजूद अमरगढ़ फॉल एक बहुत ही खूबसूरत झरना है। यहां पर्यटकों की संख्या मानसून के समय में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ये बेहद खूबसूरत वाटरफॉल में दे एक माना जाता है। ये जगह और यहां की खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेती है। आप भी मानसून के समय यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

महादेव पानी

MP Tourism

भोपाल से कुछ किलोमीटर दूर महादेव पानी मानसून में घूमने के लिए बेस्ट जगहों में से एक है। सबसे ज्यादा लोग छुट्टियों में यहां घूमने के लिए जाते हैं। यहां का झरना मनमोहक है। ये जगह भोपाल से तक़रीबन 25 किलोमीटर दूर है। यहां आप पानी में खेलने का भी मजा ले सकते हैं। अगर आप वाटरफाल के शौकीन है तो ये जगह आपके लिए खास साबित हो सकती है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News