MP Weather News: अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानें अपने शहर का हाल

MP Weather News: मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे मौसम के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण रहने वाले हैं. 21 और 22 अगस्त को मुरैना, ग्वालियर, पन्ना, सिवनी और बालाघाट में तेज बारिश का अलर्ट के आसार है, वही भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

IMD Weather Update

MP Weather Alert : नए मानसूनी सिस्टम और बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के चलते आज 20 अगस्त से मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मंगलवार को शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभाग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

प्रदेश में अभी तक इस मानसून सीजन की 28.5 इंच यानी 76 फीसदी से अधिक बारिश हो चुकी है। प्रदेश के 20 जिलों में 762 मिमी से अधिक बारिश हो चुकी है। मंडला में सबसे ज्यादा 1067 मिमी पानी गिरा है। इसके बाद सिवनी में 1041.4, भोपाल में 838 मिमी बारिश हो चुकी है।

आज इन जिलों में Heavy Rain

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सतना, पन्ना, बालाघाट, खंडवा और बड़वानी में तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। सीहोर, देवास और इंदौर में मध्यम बारिश के साथ-साथ सिंगरौली, बैतूल, नर्मदापुरम, रायसेन, हरदा, खंडवा, खरगोन, भोपाल, राजगढ़, आगर, उज्जैन,धार, झाबुआ ,रतलाम, शाजापुर में हल्की बारिश होने की संभावना है। बुरहानपुर अशोकनगर खंडवा छतरपुर देवास सतना खरगोन बालाघाट धार में भी भारी बारिश के आसार है।

3-4 अगस्त तक जारी रहेगा बारिश का दौर

एमपी मौसम विभाग की मानें तो 20- 22 अगस्त को मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। 21-22 अगस्त को मुरैना, ग्वालियर, पन्ना, सिवनी और बालाघाट में तेज बारिश की संभावना है। भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर समेत अन्य जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 32 डिसे और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिसे के बीच बना रहेगा। 23-24 अगस्त से फिर मौसम में परिवर्तन आएगा और मानसून के कमजोर होते ही वर्षा की गतिविधियों में भी कमी आएगी।

एमपी मौसम विभाग का ताजा पूर्वानुमान

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र के रूप में आगे बढ़ रहा है, इससे मंगलवार से बारिश का एक मजबूत सिस्टम सक्रिय होने की संभावना है, जिससे 21 और 22 अगस्त को पूरे प्रदेश में भारी वर्षा हो सकती है।जबलपुर सहित संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है।वर्तमान में एक मानसून द्रोणिका प्रदेश के उत्तर पश्चिम व उत्तर पूर्वी हिस्से में शिवपुरी व सीधी से होकर गुजर रही है। एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिमी राजस्थान व एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण तेलंगाना पर बना हुआ है, इन सिस्टमों में असर से इंदौर की ओर अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिससे भी अच्छी बारिश होगी।

 

MP Weather News: अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानें अपने शहर का हाल MP Weather News: अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी, जानें अपने शहर का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News