MP Weather : अगले 48 घंटों बाद फिर बदलेगा 4 संभागों का मौसम, जमकर बरसेंगे बदरा, आज 2 दर्जन जिलों में बारिश-बिजली की चेतावनी, जानें IMD अपडेट

19 अगस्त से लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो रहा है। इसके चलते प्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू होने का अनुमान है। खासकर जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में पूर्वी हिस्से में भारी तो पश्चिमी हिस्से में मध्यम रूप से देखने को मिलेगा।

MP Weather

MP Weather Alert : मध्य प्रदेश में अगले 48 घंटों में नए सिस्टम के एक्टिव होते ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। इसके असर से ना सिर्फ मानसून की गतिविधियों में तेजी आएगी बल्की प्रदेश के 4 से 6 संभागों में झमाझम बारिश भी देखने को मिलेगी। फिलहाल शनिवार रविवार को रुक रुक कर प्रदेश के अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर चलेगा। आज 30 से ज्यादा जिलों में बारिश को लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

  • आज शनिवार को दोपहर में दतिया, भिंड, ग्वालियर, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, रायसेन, दमोह, कटनी, उमरिया, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना , नरसिंगपुर, जबलपुर, डिंडोरी, मंडला, बालाघाट, सिवनी में हल्की बारिश होने की संभावना ।
  • रायसेन, सीहोर, अशोकनगर, शिवपुरी,श्योपुरकलां,सिंगरौली, अनुपपुर,शहडोल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर जिलों में गरज चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट ।
  • भोपाल, विदिशा, राजगढ़,, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, मंदसौर, नीमच, गुना, ग्वालियर,दतिया, भिंड, मुरैना, सीधी,रीवा, मऊगंज, सतना, उमरिया, डिडोरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, टीकमगढ़, निवाड़ी, मैहर, पांढुर्णा में बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश को लेकर येलो अलर्ट ।
  • अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, गुना, उत्तरी राजगढ़, उत्तरी विदिशा, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा में हल्की बाढ़ होने की संभावना है।

अगले 48 घंटों में नए सिस्टम के एक्टिव होने से बदलेगा मौसम

  • एमपी मौसम विभाग की मानें तो मानसून की ट्रफ लाइन सी लेवल से 0.9 किमी की ऊंचाई तक होते हुए वर्तमान में राजस्थान के फलौदी, वनस्थली से होते हुए एमपी के शिवपुरी और सीधी जिले से गुजर रही है। पश्चिम बंगाल की खाड़ी की तरफ निम्न दाब का क्षेत्र बन रहा है। एक चक्रवाती घेरा गुजरात की तरफ तो दूसरा दक्षिण पूर्व अरब सागर, केरल तट पर चक्रवाती घेरे के साथ तेलंगाना के ऊपर ट्रफ लाइन बन रही है। इन मौसम प्रणालियों के असर से हल्की से मध्यम बारिश होगी।
  • 19 अगस्त से एक नया सिस्टम एक्टिव होने जा रहा है, जिसके असर से मंगलवार से वर्षा की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। खास करके 21-22 अगस्त को प्रदेश के पूर्वी हिस्से- जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में भारी बारिश का दौर शुरू होगा। वही पश्चिमी हिस्से में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

अबतक कहां कितनी हुई बारिश

मध्य प्रदेश में 1 जून से 16 अगस्त तक दीर्घावधि औसत से 13% अधिक वर्षा हो चुकी है। इसमें पूर्वी मध्य प्रदेश – औसत से 11% और पश्चिमी मध्य प्रदेश औसत से 14% अधिक बारिश हो चुकी है। सबसे ज्यादा बारिश मंडला जिले में हुई है। सिवनी, श्योपुर, नर्मदापुरम में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है।

 

MP Weather : अगले 48 घंटों बाद फिर बदलेगा 4 संभागों का मौसम, जमकर बरसेंगे बदरा, आज 2 दर्जन जिलों में बारिश-बिजली की चेतावनी, जानें IMD अपडेट MP Weather : अगले 48 घंटों बाद फिर बदलेगा 4 संभागों का मौसम, जमकर बरसेंगे बदरा, आज 2 दर्जन जिलों में बारिश-बिजली की चेतावनी, जानें IMD अपडेट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News