MP Weather : नए सिस्टम से फिर 19 अप्रैल को बदलेगा मौसम, वर्षा-आंधी के आसार, आज एक दर्जन जिलों में बारिश-वज्रपात, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान

पश्चिमी विक्षोभ , चक्रवात और द्रोणिका के असर से ग्वालियर, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं, जबकि इंदौर में बादल छाएंगे लेकिन तापमान में दो-तीन डिग्री की बढ़ोतरी होगी।

Pooja Khodani
Published on -
UP Weather Update

MP Weather Update Today : पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। फिलहाल 3 दिन तक मौसम मिला जुला रहेगा। कहीं कहीं बारिश तो कहीं तेज धूप परेशान कर सकती है। 18- 19 अप्रैल को फिर एक नया सिस्टम सक्रिय होगा, जिसके प्रभाव से फिर आंधी-बारिश होने का अनुमान है।आज मंगलवार को 10 जिलों में वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। इस दौरान दिन का तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा और रातें भी गर्म रहेंगी।

आज इन जिलों में बारिश, वज्रपात और तेज हवा

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मुताबिक, आज मंगलवार को अनुपपूर, डिंडौरी, पांढुर्ना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर और खंडवा में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश-मेघगर्जन और वज्रपात होने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।दोपहर के समय सिवनी में मध्यम गरज के साथ बिजली/ओलावृष्टि (60 किमी प्रति घंटे तक की हवा की गति) और बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना/पेंच और बालाघाट जिलों में हल्की गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवात का असर

  • एमपी मौसम विभाग मुताबिक,एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप  और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर एक प्रेरित कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है, जिससे पश्चिम बंगाल में गंगा के तट तक एक द्रोणिका बनी हुई है।
  • इसके असर से आगामी एक से दो दिन ग्वालियर, उज्जैन, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी या बौछारें पड़ सकती है, लेकिन  इंदौर में बादल छाए रहेंगे और तापमान में भी 2-3 डिग्री की वृद्धि होगी। कहीं-कहीं पर 40 से 45 किमी की स्पीड से हवाएं चलेगी और बूंदाबांदी भी हो सकती है।इंदौर, जबलपुर, सीहोर, अशोकनगर, श्योपुरकलां, शिवपुरी, बैतूल, दमोह, बालाघाट, सागर, टीकमगढ़, मंडला, छतरपुर, शहडोल आदि जिलों में दो-तीन दिन तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

MP Weather : नए सिस्टम से फिर 19 अप्रैल को बदलेगा मौसम, वर्षा-आंधी के आसार, आज एक दर्जन जिलों में बारिश-वज्रपात, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान MP Weather : नए सिस्टम से फिर 19 अप्रैल को बदलेगा मौसम, वर्षा-आंधी के आसार, आज एक दर्जन जिलों में बारिश-वज्रपात, जानें IMD का ताजा पूर्वानुमान


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News