IMD Alert : अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी बारिश, गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

mp weather

Rain Alert : पहाड़ी पर हो रही बर्फबारी और उत्तरी सर्द हवाओं के चलते मध्य प्रदेश में कंपकंपाने वाली ठंड पड़ने लगी है और सुबह सुबह कई जिलों में कोहरा भी देखने को मिल रहा है और ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक आ गया। इसी बीच आज शुक्रवार को कई जिलों में बादल छाने का अनुमान है, हालांकि बारिश के आसार नहीं, लेकिन न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है और कहीं कहीं बूंदाबांदी होने के भी संकेत है।

आज-कल छाए रहेंगे बादल

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, आज 22 और शनिवार 23 दिसंबर को कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे,क्योंकि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ ईरान के पास द्रोणिका के रूप में बना हुआ है जो शुक्रवार को उत्तर भारत के आसपास सक्रिय होने के आसार हैं, जिससे हवा के साथ नमी आने के कारण बादल छा सकते हैं। इससे दिन के तापमान में गिरावट होगी,लेकिन रात का तापमान बढ़ने लगेगा।​वही आने वाले दिनोें में प्रदेश के कई कुछ में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। इस दौरान तापामान में भी बदलाव आएगा, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और ठंड के साथ कई जिलों में शीतलहर भी चलने लगेगी।

क्या कहता है मौसम विभाग का अनुमान

एमपी मौसम विभाग की मानें तो वर्तमान में अफगानिस्तान और ईरान के पास एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय हुआ है,अतिरिक्त महाराष्ट्र, गुजरात एवं उससे लगे अरब सागर पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। जिसके कारण तापमान में ज्यादा परिवर्तन नहीं आएगा और बारिश भी की सम्भावना नहीं है, हालांकि रात के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की तेजी आने की सम्भावना है, वहीं दिन का अधितम तापमान सामान्य से दो डिग्री तक बढ़ने की संभावना है।

अगले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने के बाद एक बार फिर रात के तापमान में गिरावट होने लगेगी। इसके बाद जैसे ही हवाओं के रुख में परिवर्तन आएगा, 2 से 3 दिनों बाद फिर से तेज ठंड का दौर शुरू होगा, जो जनवरी के पहले सप्ताह तक बरकरार रहेगा। फिलहाल दो से तीन दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा।

पिछले 24 घंटे का मौसम का रिकॉर्ड

  • पिछले 24 घंटे में ग्वालियर सबसे ठंडा स्थान रहा, यहां न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री , नौगांव (छतरपुर) में 7, राजगढ़ में 7.2, दतिया में 7.3, ग्वालियर में 6.5, अशोकनगर  6.7,  नौगांव में 7, राजगढ़ में 7.2 डिग्री सेल्सियस ,भोपाल 10.1, इंदौर 12.4, जबलपुर में 8.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है।
  • खंडवा, खरगोन और मलाजखंड में गुरुवार का दिन शीतल दिन रहा।
  • दतिया 20.9 डिग्री सेल्सियस, बालाघाट का मलाजखंड 21 डिग्री सेल्सियस, छतरपुर जिले का खजुराहो एयरपोर्ट, 21.6 ग्वालियर, 21.6 नीमच का, मरूखेड़ा 22.1 डिग्री सेल्सियस और टीकमगढ़ में अधिकतम तापमान 21 डिग्री रिकॉर्ड किया गया

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News