अवैध गांजे की खेती का सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स टीम ने किया बड़ा खुलासा, पढ़े पूरी खबर

Amit Sengar
Published on -

नीमच, कमलेश सारडा। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स की टीम लगातार अवैध अफीम की खेती व मादक पदार्थ के खिलाफ लगातार एक अभियान चलाये हुए है। उसी के तहत हिमाचल प्रदेश में भी अवैध गांजे (illegal ganja) की खेती का बड़ा खुलासा सीबीएन की टीम ने किया है।

यह भी पढ़े…सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV इस दिन होगी लॉन्च!, जानिए फीचर्स

मिली जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 2 सप्ताह से अधिक समय तक चलाए गए अभियानों में 1032 हेक्टेयर (12900 बीघा) अवैध गांजा की खेती को नष्ट किया गया है। दरअसल मुखबिर की सूचना पर सीबीएन के अधिकारियों ने टीम गठित कर इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। अधिकारियों ने इस पूरे मामले की पुष्टि की जिसमे गांजा की अवैध खेती के अधिक क्षेत्रों का खुलासा हुआ। इसके बाद वन विभाग और पुलिस के सहयोग से विनाश अभियान शुरू किया गया।

यह भी पढ़े…LG Ultra PC लैपटॉप हुआ लॉन्च, हल्का वजन, स्टाइलिश डिजाइन, इतनी है कीमत, यहाँ जानें

इस अभियान के दौरान ग्रामीणों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए दोतरफा दृष्टिकोण के साथ-साथ प्रवर्तन CBN के अधिकारियों द्वारा अपनाया गया था। शरीर पर नशीले पदार्थों के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में ग्रामीणों को जागरूक करके सामुदायिक लामबंदी को अपनाया गया और बताया की ड्रग्स से युवाओं और बच्चों के भविष्य पर खतरा मंडरा रहा है साथ ही ग्रामीणों को एनडीपीएस अधिनियम के प्रासंगिक दंड प्रावधानों के बारे में भी बताया गया। नतीजन गांवों द्वारा अवैध गांजा के बागानों को नष्ट करने का प्रस्ताव पारित किया गया। ग्रामीणों ने सक्रिय रूप से हिस्सा लेकर सीबीएन के अधिकारियों को अवैध खेती को नष्ट करने में सहायता की।

यह भी पढ़े…Mandi Bhav: इंदौर में आज ये रहा अनाज और सब्जी का दाम, देखें 20 सितंबर 2022 का मंडी भाव

सीबीएन अधिकारियों की 4 टीमों को एक साथ संचालन के विभिन्न क्षेत्रों को आवंटित किया गया और विनाश अभियान चलाया। डीआरआई (राजस्व खुफिया निदेशालय) के अधिकारी भी इस ऑपरेशन में शामिल हुए। ड्रोन से संवेदन शील स्थानों पर नजर रख अधिकारियों ने इस पुरे ऑपरेशन में सफलता हासिल की। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो कमिश्नर, राजेश एफ ढाबरे ने कहा की- “मिशन क्रैकडाउन देश के अन्य हिस्सों में उसी उत्साह के साथ जारी रहेगा और सीबीएन पूरी तरह से नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ प्रतिबद्ध है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News