नीमच में प्रशासन ने की बड़ी कार्रवाई, डैम से पानी चोरी के लिए बिछाई दर्जनों अवैध पाइप लाइन को उखाड़ फेंका

Amit Sengar
Published on -

Neemuch News : मध्य प्रदेश की नीमच पुलिस और प्रशासन व नगर पालिका के साथ मिलकर शहर में पेयजल की आपूर्ति करने वाले गांव हरकियाखाल स्थित सीताराम जाजू सागर डेम पर आज बड़ी कार्रवाई की है। यहाँ अवैध रूप से पाईप लाइन डालकर पानी चोरी करने के लिए बिछाई गई, पाइपलाइन को हटाया जा रहा है।

यह है पूरा मामला

बता दें कि गुरुवार सुबह करीब 200 से 250 पुलिस प्रशासन व नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारी सीताराम जाजु सागर डेम पहुंचे। और डेम से पानी लेने के लिए बिछाई गई अवैध पाइप लाइनों को हटाना शुरू किया। दरअसल लोगों द्वारा डेम में अवैध तरीके से पाइपलाइन बिछाकर पानी की चोरी की जा रही थी। और पानी को पहले आसपास के कुएं में ले जाकर डाला जा रहा था। इस बार नीमच जिले में औसत वर्षा हुई है। जिसके कारण सीताराम जाजू सागर डैम का पानी कम मात्रा में एकत्रित हुआ है। ऐसे में पानी की चोरी नहीं रोकी जाती है, तो आगे शहर मे पेयजल का संकट खड़ा हो सकता है। इसी को ध्यान में रखकर प्रशासन के द्वारा यह बड़ी कार्यवाही की गई है।

यह अधिकारी कार्रवाई में हुए शामिल

वही कार्यवाही के दौरान करीब 200, 250 से अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए। जिसमे 25 पटवारी, 5 तहसीलदार, 5 थाना प्रभारी, 50 से अधिक पुलिसकर्मी, इतने ही राजस्व विभाग ओर नगर पालिका कर्मचारी अधिकारी है। वही कार्यवाही मे 10 जेसीबी मशीन, 6 ट्रैक्टर, 2 दमखल की गाड़ियां,1 एम्बुलेंस, के साथ बड़ी संख्या में अन्य वाहन शामिल हुये। जिनके द्वारा दर्जनों अवैध पाइप लाइनो को हटाया जा रहा है।

गौरतलब है कि सीताराम जाजू सागर डेम को नीमच शहर की पेयजल आपूर्ति के लिए बनाया गया था। वही डेम से पानी चोरी करने और डैम के डूब क्षेत्र में अवैध खेती करने की शिकायतें भी समय-समय पर प्रशासन को लोगों के द्वारा की जा रही थी।
नीमच से कमलेश सारडा की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News