रोटरी क्लब नीमच कैंट का अनूठा आयोजन, बताया गया CPR देने का तरीका

Neemuch News : रोटरी क्लब नीमच कैंट द्वारा शहर के पुलिस कंट्रोल रूम, मनासा थाने पर जीरन और जावद के पुलिस कर्मियों के लिए एक अनूठे कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व द्वीप प्रज्जवलित कर की गई। जिसमें रोटरी क्लब मंडल 3040 के सत्र 2024–25 के असिस्टेंट गवर्नर आशीष गर्ग बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

बताया गया CPR देने का तरीका

रोटरी क्लब नीमच कैंट ने मुस्कान फाउंडेशन के सहयोग से रक्षित निरीक्षक विक्रम सिंह भदौरिया के नेतृत्व में समारोह का आयोजन किया। सभी पुलिस कर्मियों ने इसकी सराहना की। इस दौरान डॉ. दीपक जोशी (उदयपुर) ने पहले कंट्रोल रूम पर सशस्त्र पुलिस बल, होमगार्ड कंपनी और जिला पुलिस प्लाटून को आपात परिस्थिति में CPR तथा फस्टएड कैसे दिया जाए उसका प्रशिक्षण दिया। इसके बाद चिकित्सक जोशी से जिज्ञासा जाहिर कर प्रश्न करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया गया।

अध्यक्ष ने किया प्रेरित

रोटरी क्लब हमेशा पीड़ित मानवता की सेवा में तत्पर रहता हैं, लेकिन क्लब सामाजिक कार्य में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेता है और यह हमारा सौभाग्य है कि आपात परिस्थिति में किसी की जान कैसे बचाई जा सके, उसके लिए आप लोगों को प्रेरित करने कार्यक्रम कर रहे हैं- प्रदीप ओसवाल, अध्यक्ष, रोटरी क्लब नीमच कैंट

ये लोग रहे मौजूद

इस दौरान क्लब सचिव संदेश माहेश्वरी, मुकेश बाहेती, कांतिलाल भंसाली, राजेश तिवारी, सूबेदार धर्मेंद्र गोड आदि कई पुलिस कर्मी मौजूद थे। अंत में आभार शिविर संयोजक मुकेश बाहेती ने व्यक्त किया।

क्या होता है CPR?

CPR का मतलब “Cardiopulmonary Resuscitation” यानी “हृदय-फुफ्फुसी जीवन-रक्षा” होता है। यह एक आपातकालीन चिकित्सा प्रक्रिया है जो एक व्यक्ति को हृदय गति और सांस बनाने में मदद करने के लिए किया जाता है जब वह अचानक बेहोश हो जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य होता है रक्तसंचलन को बहाल करना और ऑक्सीजन को शरीर के अंदर पहुंचाना। इसे सीखना और जानकारी रखना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह किसी की जान को बचाने में मददगार होता है। खासकर जब किसी को दिल का दौरा पड़ता है।

नीमच से कमलेश सारडा की रिपोर्ट


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News