MP में ट्रेनी विमान दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बची महिला पायलट, सिंधिया ने जांच दल भेजा

विमान

सागर, अतुल मिश्रा। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर जिले (Sagar) में आज शनिवार विमान हादसा हो गया।यहां सागर के ढाना एयरपोर्ट पर चाइम्स एविएशन अकादमी एक ट्रेनी विमान टेक ऑफ करते समय रनवे से उतरकर सड़क पर जा पहुंचा और दुर्घटनाग्रस्त हो गया।बताया जा रहा है कि प्रशिक्षु विमान टेक ऑफ करते समय पायलेट कंट्रोल नही रख सका और विमान रनवे से उतरा और स्टेट हाइवे सागर रहली मार्ग पर सड़क किनारे जा पहुंचा। घटना में विमान में सवार ट्रेनी महिला पायलट सुरक्षित है, जबकि विमान क्षतिग्रस्त हो गया हैहादसे की सूचना पर चाइम्स के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने विमान को पॉलीथिन व ग्रीन नेट से ढंक दिया है। मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं।

यह भी पढ़े.. OBC reservation: 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण का मामला, SC में दायर हुई केविएट

जानकारी के अनुस्सर,  शनिवार दोपहर करीब 3 बजे ट्रेनी महिला पायलट विमान उड़ाने की ट्रेनिंग पर थी उसके ससथ विमान में प्रशिक्षु भी साथ थे विमान टेक ऑफ के समय पायलेट ने नियंत्रण खो दिया और अचानक विमान रनवे छोड़कर सागर-रहली मार्ग के किनारे पर पहुंच गया। झाड़ियों के बीच विमान क्रेश हो गया विमान में ट्रेनी पायलट इशिका शर्मा सुरक्षित रही । चाइम्स एविएशन (Chimes Aviation Academy CAA) ढाना की बड़ी खामी चाइम्स एविएशन अकादमी ढाना में पायलट ट्रेनिंग के दौरान डीजीसीए के नियमो को लगातार नजरअंदाज किये जाने से विमान हादसे हो रहे है ।

यह भी पढ़े.. उपचुनाव से पहले बुरहानपुर को करोड़ों की सौगात, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किए कई बड़े ऐलान

इसके पहले एक वर्ष पूर्व भी एक ट्रेनी विमान के लैंडिंग के दौरान व्हील ओपन न होने से विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था । लेकिन चाइम्स अकादमी ने इस हादसे को उजागर ही नही किया था । यहां तक कि विमान डैमेज होने की जानकारी DGCAको भी नही दी गई थी । इसके दो साल पूर्व एक विमान लेंडिंग के दौरान रनवे से फिसलकर बाउंड्री से टकरा गया था । तो दो वर्ष पहले ही एक ट्रेनी विमान घने कोहरे के कारण एयरपोर्ट के पास दुर्घटना ग्रस्त हो गया था जिसमे दो पैलेट की मौत हो गई थी । प्रबंधन हादसों के बाद भी लगातार लापरवाही बरतते हुए ट्रेनी पायलेट के जीवन को खतरे में डाल रहे है । बताया गया है कि अकादमी में इस समय 85 लड़के लडकिया प्रशिक्षण ले रही है

विमान क्षतिग्रस्त, जांच के निर्देश

चाइम्स एविएशन अकादमी ढाना में पायलट प्रशिक्षण के दौरान सेसना एयरक्राफ्ट के क्रेश होने की घटना की उच्चस्तरीय जांच के निर्देश दिए है केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने ट्वीट कर कहा है कि मध्यप्रदेश के सागर में चाइम्स एविएशन अकादमी के एक सेसना विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर मिली। ट्रेनी पायलट सुरक्षित है। हम एक जांच दल को घटनास्थल पर भेज रहे हैं।